उत्तर प्रदेश

अयोध्या के राम मंदिर में पहली मंजिल पर सजेगा राम दरबार : समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र

अयोध्या
अयोध्या के राम मंदिर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया है कि मंदिर की पहली और दूसरी मंजिर पर काम तत्काल शुरू कर दिया जाएगा। पहली मंजिल पर भगवान राम का दरबार सजाया जाएगा। वहीं इस साल के आखिरी तक मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा। शुक्रवार को मिश्र मंदिर निर्माण का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक हर हाल में मंदिर का काम पूरा कर लेना है।

मिश्रा ने इंजीनियरों, अधिकारियों और अन्य लोगों के साथ बैठक की और कहा कि दिसंबर तक मंदिर के परकोटे, पहली और दूसरी मंजिल का काम पूरा हो जाना है। उनके साथ बैठक में कंपनी के अधिकारी, मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, स्थानीय प्रशासन और पुलिस के अधिकारी शामिल थे। मिश्रा ने कहा कि मंदिर के चारों तरफ 795 मीटर की परिक्रमा दीवार का काम भी पूरा किया जाना है।

उन्होंने कहा मंदिर के निचले हिस्से में मूर्तिकारी का भी काम जल्द शुरू होगा। बता दें कि 22 जनवरी को राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। हालांकि मंदिर निर्माण का काम अभी बाकी है। राम मंदिर में दर्शन करने के लिए रोज लाखों लोग पहुंच रहे हैं। इसके अलावा श्रद्धालु दिल खोलकर दान भी कर रहे हैं। वहीं राम मंदिर की पूजा में भी बदलाव किया गया है। अब तक राम मंदिर में रोज दो आरती होती थीं। अब दिन में 6 बार आरती की जाएगी। रामलला के पुजारियों के प्रशिक्षक आचार्य मिथलेश नंदिनी शरण ने बताया कि मंगला आरती, श्रंगार, भोग, उत्थापन, संध्या और शयन आरती होगी।

इसके अलावा रामलला को पूरी सब्जी, रबड़ी खीर के अलावा हर घंटे दूध, फल और मेवे का भोग लगाया जाएगा। भगवान राम यहां बालक रूप में प्रतिष्ठित हैं इसलिए उनके भोग और कपड़ों का विशेष इंतजाम होगा। हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े रामलला को पहनाए जाएंगे। सोमवार को सफेद रंग के, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को बादामी, शनिवार को नीला और रविवार को गुलबी वस्तर धारण करवाए जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button