खेल-जगत

India vs England 2nd Test Live Score: शुभमन गिल ने शतक की ओर बढ़ाए कदम

विशाखापट्टनम.

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। तीसरे दिन लंच ब्रेक तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन बना लिए हैं। शुभमन गिल अर्धशतक बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उनका साथ अक्षर पटेल दे रहे हैं। भारत ने पहले सेशन में 102 रन बनाकर चार विकेट खोए। कप्तान रोहित शर्मा (13) और यशस्वी जायसवाल (17) को जेम्स एंडरसन ने पवेलियन की राह दिखाई।

वहीं श्रेयस अय्यर (29) को टॉम हार्टली ने तो रजत पाटीदार (9) को रेहान अहमद ने आउट किया। भारत की लीड 273 रनों की हो गई है। गिल से टीम इंडिया को बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। शुभमन गिल ने शतक की ओर कदम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं। 41वां ओवर लेकर आए रेहान अहमद की दूसरी गेंद पर पहले उन्होंने छक्का लगाया, फिर बैक टू बैक दो चौके लगाकर इस ओवर को बड़ा बनाया। गिल अब 83 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत की लीड 300 के पार हो चुकी है। लंच ब्रेक के बाद शुभमन गिल और अक्षर पटेल की जोड़ी मैदान पर उतर चुकी है। भारत की नजरें इस सेशन में लीड को 400 के पार पहुंचाने पर होगी। फिलहाल टीम इंडिया 273 रन आगे है। लंच ब्रेक! शुभमन गिल के अर्धशतक के दम पर भारत ने पहले सेशन में 102 रन बनाए, हालांकि इस दौरान टीम इंडिया ने चार विकेट भी खोए। गिल 60 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। लंच तक भारत 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन। रेहान अहमद ने रजत पाटीदार को आउट कर भारत को चौथा झटका दे दिया है। यह विकेट वैसे विकेट कीपर बेन फोक्स के नाम होना चाहिए क्योंकि विकेट के पीछे उन्होंने गजब का कैच पकड़ा है। पाटीदार 9 रन बनाकर हुए आउट।

श्रेयस अय्यर ने खोया संयम, भारत को लगा चौथा झटका! 27वां ओवर लेकर आए हार्टली की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में श्रेयस अय्यर 29 के निजी स्कोर पर आउट हुए। अय्यर ने कदमों का इस्तेमाल कर बड़ा शॉट लगाना चाहा, मगर वह गेंद को मिडल नहीं कर पाए। मिड ऑफ से भागते हुए बेन स्टोक्स ने गजब का कैच लपका। 27वां ओवर लेकर आए रेहान अहमद को बैक टू बैक दो चौके लगाकर शुभमन गिल ने अपने 50 रन पूरे किए। यह नंबर-3 पर उनका पहला अर्धशतक है। गिल की अय्यर के साथ साझेदारी भी अब 81 रनों की हो गई है। ये दोनों ही शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत के 100 रन पूरे! 26वां ओवर लेकर आए टाम हार्टली की तीसरी गेंद पर मिड विकेट की दिशा में चौका लगाकर शुभमन गिल ने भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। टीम इंडिया के पास अब 246 रनों की लीड हो गई है। क्रीज पर गिल 44 तो अय्यर 29 रन बनाकर मौजूद हैं। पारी का 23वां ओवर लेकर आए रेहान अहमद को शुभमन गिल ने कट शॉट की मदद से दो चौके लगाए। गिल पहली पारी में भी अच्छे टच में दिख रहे थे, मगर वह बड़ा स्कोर नहीं कर पाए थे। वह अब 37 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। वहीं अय्यर 24 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।
शुरुआती दो झटके लगने के बाद शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की जोड़ी ने भारत को संभाला है। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है। दोनों ही खिलाड़ियों को बड़े स्कोर की दरकार है। भारत 100 रन के करीब है। तीसरे दिन के पहले एक घंटे का खेल इंग्लैंड के नाम रहा है। मेहमान टीम ने 47 रन खर्च कर रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के महत्वपूर्ण विकेट चटकाए हैं। ये दोनों ही सफलताएं जेम्स एंडरसन को मिली है। क्रीज पर इस समय श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल मौजूद हैं, दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी होने वाली है। शुभमन गिल ने जड़ा दिन का पहला छक्का! 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिल ने कदमों का इस्तेमाल कर शोएब बशीर को सामने की तरफ शानदार छक्का जड़ा। भारत का स्कोर इसी के साथ 50 के पार पहुंच गया है। तीसरे दिन के पहले आधे घंटे का खेल इंग्लैंड के नाम रहा है। स्टोक्स गेंदबाजों को छोटे-छोटे स्पेल दे रहे हैं। 14 ओवर के बाद भारत 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन। क्रीज पर शुभमन गिल के साथ श्रेयस अय्यर मौजूद।

बाल-बाल बचे शुभमन गिल!-

10वें ओवर में टॉम हार्टली ने शुभमन गिल को विकेट के आगे फंसाय लिया था। अंपायर ने भी उन्हें LBW आउट दिया। हालांकि DRS का इस्तेमाल कर गिल बच गए। गेंद बैट का अंदरुनी किनारा लेकर पैड पर लगी थी, गिल को भी इसका आइडिया नहीं था।
जेम्स एंडरसन का कहर! 41 साल के इस तेज गेंदबाज के आगे भारतीय बल्लेबाज पानी भरते नजर आ रहे हैं। एंडरसन ने रोहित शर्मा के बाद पिछली पारी के डबल सेंचुरियन यशस्वी जायसवाल को पवेलियन की राह दिखाई है। यशस्वी 17 के निजी स्कोर पर स्लिप में आउट हुए। भारत को लगा दूसरा झटका। तीसरे दिन के दूसरे ही ओवर में जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया है। भारतीय कप्तान ने एक बार फिर निराश किया, वह 13 के निजी स्कोर पर लौटे पवेलियन।
तीसरे दिन की शुरुआत करने यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी मैदान पर उतर चुकी है। जो रूट गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे। आज विशाखापट्टनम का स्टेडियम फैंस से खचाखच भरा हुआ है। इंग्लैंड शुरुआत में जेम्स एंडरसन को तो अटैक पर लगाएगा ही, मगर देखने वाली बात यह होगी कि दूसरे छोर से गेंदबाजी कौन करता है। दूसरे दिन इंग्लैंड ने रूट को दूसरे छोर से गेंदबाजी करवाई थी। यशस्वी जायसवाल और जसप्रीत बुमराह मैच के दूसरे दिन भारत के हीरो रहे थे। जायसवाल ने जहां अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था, वहीं जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट हॉल लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया था। भारत की नजरें आज भी मेहमानों पर शिकंजा कसने की रहेगी। भारत की नजरें आज इंग्लैंड पर अपना शिकंजा पूरी तरह से कसने पर होगी। टीम इंडिया यहां से कम से कम इंग्लैंड पर 400 रनों की लीड हासिल करना चाहेगा। अगर टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब रहती है तो चौथी पारी में ये स्कोर हासिल करना मेहमानों के लिए आसान नहीं होगा। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की नजरें आज के दिन पहला घंटा आराम से खेलने पर होगी। अगर पहले घंटे में ये दोनों बल्लेबाज विकेट नहीं खोते तो इंग्लैंड मुकाबले में काफी पिछड़ जाएगा। दूसरे दिन का आखिरी दो सेशन टीम इंडिया के नाम रहे। अभी तक दो दिन में 6 सेशन का खेल हो चुका है। इसमें टीम इंडिया तीन तो इंग्लैंड दो जीता है। वहीं एक सेशन में दोनों टीमें बराबरी पर रही थी।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड प्लेइंग XI
भारत प्लेइंग XI: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव
इंग्लैंड प्लेइंग XI- जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड स्क्वॉड —-
इंग्लैंड :-

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, डैनियल लॉरेंस , गस एटकिंसन
भारत :-

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, जसप्रीत बुमराह, रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, सरफराज खान, अवेश खान ,सौरभ कुमार,मुकेश कुमार,ध्रुव जुरेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button