मध्यप्रदेश

ड्रामा स्कूल के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की ओर से नाटक आदि विक्रमादित्य की प्रस्तुति एक से 21 फरवरी तक

भोपाल
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की ओर से इस वर्ष 23वें भारत रंग महोत्सव का आयोजन एक से 21 फरवरी तक नई दिल्ली समेत देश के विभिन्न शहरों में किया जा रहा है। भारत रंग महोत्सव में इस बार मप्र नाट्य विद्यालय समेत अन्य संस्थानों की प्रस्तुति को भी शामिल किया गया है।

उक्त समारोह में मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय की रंग प्रयोगशाला के विद्यार्थियों द्वारा स्कूल के निदेशक टीकम जोशी के निर्देशन में तैयार नाट्य प्रस्तुति आदि विक्रमादित्य का मंचन चार फरवरी को नई दिल्ली में ओपन मंच पर किया जा रहा है। नाटक का लेखन दिनेश नायर ने किया है।इसके लिए रंगप्रयोग का दल शुक्रवार को नई दिल्ली रवाना हो गया।
 
नाटक आदि विक्रमादित्य वर्तमान समाजिक परिदृश्य में इतिहास को देखने की एक नई दृष्टि पैदा करता है।लोक कथाएं जिनका हमारे पुरातन समाज में लोक सवहार समाजिक मर्यादाएं नैतिक मूल्य को समझने का एक महत्वपूर्ण जरिया रहा है। इतिहास को देखने और समझने में जो आदर्श समाज की परिकल्पना हमारे मस्तिष्क में उभरती है, उसमें विक्रमादित्य से लेकर राजा भोज का समय एक आदर्श स्थापित करता है। नाटक की रचना प्रक्रिया को शैलीबद्ध न करते हुए इस समय काल में नाटक की रचना प्रक्रिया में आधुनिक अभिनेताओं के साथ एक प्रायोगिक दृष्टिकोण रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button