विदेश

अमेरिका की 2023 चोर बाजार सूची में 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों को चिह्नित किया, भारत के छह बाजार शामिल

वाशिगंटन
अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों ने चोर बाजारों की एक सूची जारी की। इसमें नई दिल्ली सहित तीन शहरों के तीन भारतीय बाजार और तीन ऑनलाइन बाजार शामिल हैं। इस सूची में चीन पहले स्थान पर बना हुआ है। अमेरिका की 2023 चोर बाजार सूची में 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों को चिह्नित किया गया है। इनके बारे में बताया गया है कि ये बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में संलग्न हैं या उन्हें बढ़ावा देते हैं।

ये तीन भारतीय बाजार
मुंबई में हीरा पन्ना, नई दिल्ली में करोल बाग का टैंक रोड और बेंगलुरु में सदर पटरप्पा रोड मार्केट हैं। इस सूची में शामिल हुए ऑनलाइन भारतीय बाजारों में इंडियामार्ट, वेगामूवीज और डब्ल्यूएचएमसीएस स्मार्टर्स हैं।

क्रमांक     चोर बाजार     शहर
1     हीरा पन्ना     मुंबई
2     टैंक रोड     दिल्ली
3     सदर पटरप्पा रोड मार्केट     बेंगलुरु
 
अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि ने क्या कुछ कहा?

अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि नकली और जालसाजी वाली वस्तुओं का कारोबार श्रमिकों, उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों को नुकसान पहुंचाता है। इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान होता है। उन्होंने कहा, इस वर्ष की चोर बाजार सूची इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नकली वस्तुओं के संभावित खतरों को रेखांकित करती है।

सूची में कितने चोर बाजार शामिल
सूची के अनुसार, चिह्नित 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों के बारे में बताया गया है कि वे बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं या उसे बढ़ावा देते हैं। इसमें चीन के ई-कॉमर्स और सोशल कॉमर्स बाजारों ताओबाओ, वीचैट, डीएचगेट, और पिनडुओडुओ के साथ-साथ क्लाउड स्टोरेज सेवा बाइडू वांगपैन को रखा है। अन्य सूचीबद्ध बाजारों में चीन के सात बाजार शामिल हैं, जो नकली सामानों के निर्माण, वितरण और बिक्री के लिए कुख्यात हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button