स्वस्थ-जगत

किडनी की पथरी से जुड़ी 4 झूठी मिथियां जो आपको जाननी चाहिए

किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, जो खून को साफ करती हैं और शरीर के तरल पदार्थों को बैलेंस रखती हैं. लेकिन कभी-कभी, खनिजों के जमाव से किडनी में पथरी बन जाती है, जिसे किडनी स्टोन कहते हैं. ये पथरी तेज दर्द, यूरीन में खून और संक्रमण का कारण बन सकती हैं.

किडनी स्टोन को लेकर कई मिथक फैले हुए हैं, जो न केवल भ्रम पैदा करते हैं बल्कि स्थिति को और खतरनाक भी बना सकते हैं. आइए, आज हम 4 ऐसे मिथकों का सच जानें.

मिथक: किडनी स्टोन सिर्फ पुरुषों को होती है.

सच: हालांकि पुरुषों में किडनी स्टोन अधिक आम है, महिलाएं भी इसका शिकार हो सकती हैं. वास्तव में, हाल के वर्षों में महिलाओं में किडनी स्टोन के मामलों में वृद्धि हुई है.

मिथक: बीयर पीने से किडनी स्टोन निकल जाती है

सच: यह एक खतरनाक मिथक है. बीयर में मौजूद अल्कोहल वास्तव में किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, बीयर यूरीन में कैल्शियम के लेवल को बढ़ा सकती है, जिससे पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है.

मिथक: किडनी स्टोन का इलाज सिर्फ सर्जरी से ही होता है

सच: अधिकांश किडनी स्टोन छोटे होते हैं और कुछ हफ्तों में नेचुरल रूप से शरीर से बाहर निकल जाते हैं. डॉक्टर दर्द को कम करने और पथरी को बाहर निकालने में मदद के लिए दवाएं दे सकते हैं. केवल बड़े या अटके हुए पत्थरों के लिए ही सर्जरी की आवश्यकता होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button