मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री ने ‘कल्याणकारी बजट’ की सराहना की, सभी वर्गों का कल्याण करने वाला है

भोपाल

संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम चुनाव के पहले मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा मप्र में महिलाओं को 'लखपति बहना' बनाने की घोषणा की झलक दिखी। मप्र के उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने टीवी पर पूरा बजट भाषण लाइव देखा।

बजट पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, मप्र के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मप्र भाजपा अध्‍यक्ष वीडी शर्मा और उप मुख्‍यमंत्री जगदीश देवड़ा की प्रतिक्रिया सामने आई है।

जगदीश देवड़ा के पास वित्‍त, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग भी है। देवड़ा ने टीवी पर पूरा बजट भाषण लाइव देखने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी।

मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर मोहन यादव ने बजट की तारीफ करते हुए कहा अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट सर्वहितैषी और सर्व समावेशी है। उन्‍होंने कहा कि बजट 2024-25, गरीब, महिला, युवा और किसान समेत सभी वर्गों का कल्याण करने वाला है।

सीएम ने कहा कि यशस्‍वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश को आगे बढ़ाने का प्रयास विभिन्‍न विभाग कर रहे हैं। हम सब जानते हैं कि उनके सर्व हितैषी कामों के आधार पर सभी विभाग ध्‍यान देते हैं।

वहीं मप्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमल नाथ ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि मध्यमवर्ग को आशा थी कि सरकार इनकम टैक्स स्लैब में कोई छूट देगी, लेकिन एक बार फिर से अपना जन विरोधी चेहरा सामने लाते हुए मोदी सरकार ने आयकर में कोई छूट नहीं दी।

मप्र के वित्‍त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि केंद्रीय बजट 2024 चार चीजों पर केंद्रि‍त है। ये चार चीजें हैं- गरीब, महिलाएं, युवा और देश के किसान। केंद्रीय बजट प्रस्‍तुत होने के बाद मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि देश के यशस्‍वी प्रधानमंत्रीजी का भी हम धन्‍यवाद कर रहे हैं कि उनके नेतृत्‍व में बजट बहुत ही अच्‍छा आया है। महिलाओं को लाभ और सुविधाओं के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय बजट में इस बात का भी विशेष ध्‍यान रखा गया है।

उल्‍लेखनीय है कि मप्र की डॉ मोहन यादव सरकार मौजूदा सत्र में दूसरा अनुपूरक बजट और लेखानुदान पेश करेगी। मप्र का अंतिम बजट जुलाई तक आने की उम्‍मीद है।

वीडी शर्मा ने कही ये बात

मप्र भाजपा अध्‍यक्ष वीडी शर्मा ने एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया कि पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे कार्य किए गए हैं। पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 70% से अधिक घरों की मालकिन महिलाएं हैं। मुद्रा योजना के अंतर्गत महिलाओं को 30 करोड़ से अधिक ऋण दिए गए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button