खेल-जगत

खिलाड़ियों और कोचों को नकद पुरस्कार देने के दिशानिर्देशों को संशोधित किया: ओडिशा सरकार

भुवनेश्वर
ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग ने खिलाड़ियों और कोचों को नकद पुरस्कार देने के दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में (पैरा और दिव्यांग खिलाड़ियों सहित) पदक जीतने वाले खिलाड़ी शामिल हैं। संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी खिलाड़ी के जीवनकाल में नकद पुरस्कार की मात्रा अधिकतम ₹ 9.00 करोड़ तक होगी।

यदि कोई खिलाड़ी किसी प्रतियोगिता में एक से अधिक पदक प्राप्त करता है तो वह उस प्रतियोगिता में प्राप्त सर्वोच्च पदक के लिए ही नकद पुरस्कार पाने का पात्र होगा। यदि कोई खिलाड़ी एक ही खेल प्रतियोगिता में कई सर्वोच्च स्थान (स्वर्ण पदक/प्रथम स्थान) जीतता है तो वह जीते गए उच्चतम पदों (स्वर्ण पदक/प्रथम स्थान) के लिए नकद पुरस्कार स्वीकृत करने का पात्र होगा। किसी आयोजन/प्रतियोगिता में, किसी खिलाड़ी/पीडब्ल्यूडी खिलाड़ी द्वारा एक से अधिक पदक जीते जाते हैं, तो उसे प्रतियोगिता में प्राप्त सर्वोच्च पदक के लिए ही नकद पुरस्कार मिलेगा।

यदि कोई खिलाड़ी/पीडब्ल्यूडी खिलाड़ी एक ही प्रतियोगिता में कई उच्चतम पदक (स्वर्ण) जीतता है तो उसे जीते गए उच्चतम पदकों (स्वर्ण) की संख्या के लिए नकद पुरस्कार मिलेगा। यदि कोई खिलाड़ी किसी खेल प्रतियोगिता में उसी प्रतियोगिता में पिछले वर्ष की तुलना में कम स्थान/पदक जीतता है, तो वह अपने प्रदर्शन के लिए अगले वर्ष के लिए किसी भी नकद पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होगा। यदि कोई खिलाड़ी/पीडब्ल्यूडी है खिलाड़ी किसी इवेंट/प्रतियोगिता में पदक जीतता है, तो वह अगले वर्षों में उसी इवेंट/प्रतियोगिता में नकद पुरस्कार के लिए तभी पात्र होगा, जब खिलाड़ी/पीडब्ल्यूडी खिलाड़ी इवेंट का उच्च/उच्चतम पदक जीतता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button