खेल-जगत

IPL 2024: आईपीएल की शुरुआत मार्च में होगी , BCCI ने तय कर दी तारीख

मुंबई

 IPL 2024 का धूम-धड़ाका मार्च के चौथे हफ्ते से शुरू हो जाएगा. इससे ठीक पहले महिला प्रीमियर लीग (WPL) के मुकाबले संपन्न होंगे. WPL की शुरुआत फरवरी के आखिरी हफ्ते से हो सकती है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, WPL के मुकाबले फरवरी के अंत से शुरू होकर मार्च मध्य तक खेले जाएंगे. इसके बाद 22 मार्च से IPL 2024 का आगाज़ होगा. WPL के मुकाबले जहां केवल दो वेन्यू पर होंगे. वहीं IPL के मैच एक दर्जन शहरों में आयोजित होंगे.

WPL के मुकाबले दिल्ली और बेंगलुरु में आयोजित किए जाने की बात सामने आ रही है. उधर, आईपीएल में सभी 10 फ्रेंचाइजी अपने-अपने होम ग्राउंड यानी 10 मैदानों पर तो मुकाबले खेलेगी ही, इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के मैच होम ग्राउंड के अलावा अन्य दो मैदानों पर भी होंगे.

चुनाव को लेकर बीसीसीआइ ने तैयार किया प्लान

सूत्रों के अनुसार, जिस चरण में आईपीएलकी मेजबानी वाले शहरों में लोकसभा चुनाव होगा, उस दौरान वहां के मैच दूसरे स्थलों पर आयोजित किए जाएंगे। वहीं अगले चरण का चुनाव जिन स्थलों में होगा, उनके मैचों की मेजबानी अन्य स्थलों पर होगी। इस तरह से लेकर बीसीसीआइ मैचों को आयोजन करने की योजना बना रहा है।
चुनाव के दौरान मैचों के लिए सुरक्षाकर्मी मुहैया होने में कोई दिक्कत नहीं आए

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र और बीसीसीआइ के सचिव जय शाह आईपीएलको भारत में करने को लेकर काफी मेहनत कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इसको लेकर बीसीसीआइ और सरकार के कुछ मंत्रालयों के बीच बातचीत भी हो चुकी है। चुनाव के दौरान मैचों के लिए सुरक्षाकर्मी मुहैया होने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इससे पहले, आम चुनाव के कारण 2009 और 2014 में आईपीएलका आयोजन विदेश में कराना पड़ा था।

2009 में आईपीएलकमिश्नर ललित मोदी थे और तब पूरा टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था। वहीं, 2014 में पहले 20 मैचों का आयोजन यूएई के अबू धाबी, दुबई और शारजाह में कराए गए थे। वहीं 2 मई को चुनाव होने के बाद बाकी मैचों का आयोजन भारत में किया गया था। लेकिन 2019 में आम चुनाव के साथ ही आईपीएलके सभी मैच देश में आयोजित किए गए थे।
दो शहरों में होगा डब्ल्यूपीएल का आयोजन

डब्ल्यूपीएल के दूसरे सत्र का आयोजन इस बार दो शहरों में किया जाएगा। इस बार दिल्ली और बेंगलुरु में डब्ल्यूपीएल के मैच खेले जाएंगे। पिछले वर्ष डब्ल्यूपीएल के सभी मैच मुंबई में खेले गए थे, जिसमें मुंबई इंडियंस की टीम विजेता बनी थी। डब्ल्यूपीएल में पांच टीमें खेलती हैं, जिनमें दिल्ली कैपिटल्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात जायंट्स और यूपी वारियर्स अन्य टीमें हैं।

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद शुरू होगा IPL
25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. यह सीरीज 11 मार्च को खत्म होगी. यानी इसके बाद खिलाड़ियों को करीब डेढ़ हफ्ते का ब्रेक मिलेगा और फिर आईपीएल का रोमांच शुरू होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button