खेल-जगत

शुभमन ने फिर तोड़ा फैन्स का दिल… अगले टेस्ट में प्लेइंग-11 से छुट्टी तय !

विशाखापत्तनम

भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा. भारत ने पहली पारी के आधार पर 190 रनों की लीड ले थी, लेकिन उसके बाद वह मोमेंटम जारी रख नहीं पाई. भारत ने पहली बार 100 या उससे ज्यादा रन की लीड लेने के बाद अपने घर पर कोई टेस्ट मैच गंवाया है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा.

मैच की चौथी पारी में भारतीय बल्लेबाज डेब्यूटेंट स्पिन गेंदबाज टॉम हार्टले के बिछाए स्पिन जाल में फंस गए. हार्टले ने सात भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. शुभमन गिल का प्रदर्शन सबसे निराशाजनक रहा और वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए. गिल पहली पारी में भी सिर्फ 23 रन बनाकर चलते बने थे. पहली पारी में भी गिल को टॉम हार्टले ने आउट किया था.

क्या रजत पाटीदार को मिलेगा मौका?

शुभमन गिल का फॉर्म भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए सिरदर्द बन चुका है. गिल टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, जो किसी टीम के लिए काफी अहम पोजीशन होता है. चेतेश्वर पुजारा के ड्रॉप होने के बाद से गिल को लगातार तीसरे नंबर पर आजमाया जा रहा है, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पा रहे हैं. अब गिल की जगह टीम मैनेजमेंट अगले मैच में रजत पाटीदार को मौका देने पर विचार कर सकती है. रजत को विराट कोहली के बाहर होने के बाद स्क्वॉड में शामिल किया गया था.

रजत ने 2022-2023  रणजी सीजन के 7 मैचों की 12 पारी में 565 रन 47.08 के एवरेज से बनाए थे, इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 6 अर्धशतक बनाए. वहीं उन्होंने 2021-22 सीजन में महज 6 मैचों की 9 पारी में 658 रन बनाए थे, इस दौरान उनका एवरेज 82.25का रहा था. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक भी आए.

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ अगला टेस्ट मैच 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेलना है. हैदराबाद टेस्ट में 28 रन की हार के बाद भारतीय टीम पर वापसी का दबाव रहेगा. हैदराबाद टेस्ट में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा, तो ज्यादातर का औसत और दो खिलाड़ी तो यहां पूरी तरह फेल रहे. पहली पारी में 23 रन बनाने वाले शुभमन गिल दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके. जबकि मोहम्मद सिराज मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके. भारतीय टीम जब विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में उतरेगी तो उसे इन दो खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में जरूर सोचना होगा.

कोहली-शास्त्री जल्दी बदल देते थे प्लेइंग XI
जहां तक शुभमन गिल का सवाल है तो यह खिलाड़ी भारत के उन चुनिंदा बैटर्स में शुमार है, जो टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में ही फिट बैठता है. ऐसे में टीम से ड्रॉप करना गिल का मनोबल गिरा सकता है. कम से कम रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ की कप्तान-कोच की जोड़ी का यही मानना रहा है. रोहित-द्रविड़ और विराट कोहली-रवि शास्त्री की जोड़ी में एक बड़ा अंतर यही है कि पहले प्लेइंग इलेवन में बार-बार बदलाव देखने को मिलते थे. जबकि रोहित-द्रविड़ खिलाड़ियों को ‘पर्याप्त’ मौके देने के पक्ष में रहे हैं.

इरफान पठान ने उठाए सवाल
लेकिन इस ‘पर्याप्त’ मौके से कई बार दूसरे खिलाड़ियों के मौके छिन जाते हैं. कुछ दिन पहले इरफान पठान ने ट्वीट कर पूछा था कि क्या इस खिलाड़ी को मौका मिलना चाहिए. इरफान के इस पोस्ट में सरफराज खान के आंकड़े दिखाए गए थे. सरफराज मौजूदा टीम इंडिया में नहीं हैं. रजत पाटीदार जरूर टीम में शामिल हैं. रजत पाटीदार ने जनवरी में ही इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो शतक लगाए हैं. उन्होंने तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए 151 रन की पारी खेली तो ओपनिंग करते हुए 111 रन जड़ दिए. यानी उन्होंने नई गेंद का सामना करते हुए ये शतक लगाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button