देश

23.25 करोड़ रुपये के मेथाक्वालोन के साथ तमिलनाडु में दो लोग गिरफ्तार

चेन्नई.
नारकोटिक्स इंटेलिजेंस ब्यूरो-अपराध जांच विभाग (एनआईबी-सीआईडी) के अधिकारियों ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 23.25 करोड़ रुपये मूल्य की 93 किलोग्राम मेथाक्वालोन जब्त की है और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी-अपराध एवं प्रवर्तन) महेश कुमार अग्रवाल ने रविवार को यहां बताया कि चेन्नई इकाई की एनआईबी-सीआईडी को साइकोट्रॉपिक पदार्थों को ग्रे मार्केट में बेचने के प्रयासों के बारे में एक गुप्त सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि इस जानकारी के आधार पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया और एनआईबी-सीआईडी टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल की।

उन्होंने बताया कि शनिवार को उत्तरी चेन्नई के तिरुवोट्टियूर निवासी नीलमेगाम (50) को गिरफ्तार किया गया और 25 किलोग्राम मेथाक्वालोन (एक सफेद क्रिस्टल जैसा पदार्थ) जब्त किया गया। अग्रवाल ने बताया कि टीम ने विल्लीवक्कम क्षेत्र के एक अन्य आरोपी शम्सुदीन (33) को भी गिरफ्तार किया और उसके घर से 68 किलोग्राम मेथाक्वालोन जब्त किया।

उन्होंने बताया कि फील्ड टेस्ट किट से की गयी प्रारंभिक जांच में बरामद पदार्थ के मेथाक्वालोन होने का पता चला। यह नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत साइकोट्रॉपिक पदार्थ है। टीम ने कुल 93 किलोग्राम मेथक्वालोन जब्त किया है और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जब्त किए गए मादक पदार्थ का बाजार मूल्य लगभग 23.25 करोड़ रुपये है और अंतरराष्ट्रीय मूल्य कई गुना अधिक है।

अग्रवाल ने बताया कि इसके अलावा 97 किलोग्राम व्हाइट अमॉर्फस पाउडर भी जब्त किया गया है। प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से इस पाउडर की प्रकृति का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनएनबीओ-सी डेटाबेस ने मामला दर्ज कर लिया है और मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गयी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button