खेल-जगत

 ओली पोप ने इंग्लैंड के लिए रच दिया इतिहास, चुके दोहरे शतक से

हैदरावाद 
इंग्लैंड की टीम जिस बैजबॉल शैली की क्रिकेट भारत के खिलाफ खेलने आई थी, उसे पहले मैच में पूरी तरह से दर्शाया भी। इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में 64.3 ओवर में सभी विकेट जरूर खोए थे, लेकिन 246 रन तेज गति से बनाए थे। इसके बाद भारत को 436 रनों पर ऑलआउट किया और फिर अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड ने बैजबॉल (तेज गति से बल्लेबाजी करना) क्रिकेट को फॉलो किया और सभी विकेट खोकर 420 रन बनाए। इस तरह उनको 230 रनों की बढ़त मिली। इसी दौरान ओली पोप दोहरे शतक से चूक गए, लेकिन इंग्लैंड के लिए एक इतिहास रच दिया। 

इंग्लैंड के नंबर तीन के बल्लेबाज ओली पोप ने 278 गेंदों में 21 चौकों की मदद से 196 रनों की पारी खेली। ओली पोप ने पूरा कंट्रोल इस पारी में दिखाया। हालांकि, उनके दो कैच भी छूटे, लेकिन पोप की ये पारी उनके लिए यादगार रहेगी, क्योंकि भारत में तीसरे और चौथे दिन बल्लेबाजी करना कठिन होता है। पोप ने कई बल्लेबाजों के साथ साझेदारी की, लेकिन दूसरे छोर से उनको ज्यादा सहयोग नहीं मिला। इंग्लैंड का आखिरी विकेट उन्हीं के रूप में गिरा और वे दोहरे शतक से चूक गए। हालांकि, इस दौरान पोप इंग्लैंड के लिए भारत में खेलते हुए दूसरी पारी में 196 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। 

इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज
भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट मैच की अपनी टीम की दूसरी पारी में 196 रन बनाकर ओली पोप इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले दुनिया के तीन ही बल्लेबाज भारत के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में 196 या इससे ज्यादा रन बना पाए हैं। उनमें जिम्बाब्वे की टीम के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर का नाम है। उन्होंने अपनी टीम के लिए नागपुर में 232 रनों की पारी साल 2000 में खेली थी। इंग्लैंड की टेस्ट टीम के मौजूदा हेड कोच ब्रैंडन मैकुलम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 2010 में 225 रन हैदराबाद में ही बनाए थे। लिस्ट में तीसरा नाम गैरी सोबर्स का है। उन्होंने साल 1958 में 198 रनों की पारी खेली थी।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button