मध्यप्रदेश

लोग लेमन ग्रास, एलोवीरा और आंवला, जंगली अदरक, एवं अन्य वनोपज से बने उत्पादों को जानने में खरीदने में काफी रुचि ले रहे है नागरिक

अंतर्राष्ट्रीय वन मेला 2024

भोपाल

लोग लेमन ग्रास, एलोवीरा और आंवला, जंगली अदरक, जैसे वनोपज से बने उत्पादों को जानने में खरीदने में लोग काफी रुचि ले रहे हैं। इस बार मेले में आये आर्गेनिक उत्पाद लोगों का आकर्षण अपनी और खींच रहे हैं, इससे आर्गेनिक क्षेत्रों में शामिल वनांचलों में निवासरत समुदाय भी प्रोत्साहित हो रहे है। प्रधानमंत्री वन धन केन्द्रों के द्वारा माहुल एवं अन्य पत्तों से बनाए जा रहे दोना-पत्तल जो कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का एक अचूक विकल्प है। दोना-पत्तल के प्रति उत्साह एवं लगाव पर्यावरण के प्रति हो रहे जागरूकता का परिचय करता है।

गणतंत्र दिवस पर भोपाल हाट, अरेरा हिल्स में आयोजित वन मेले में लगभग 19000 लोगों ने उत्सुकता के साथ भाग लिया और मेले का लुत्फ उठाया। आज तीसरे दिन तक लगभग 18.75 लाख रूपए के वनोपज हर्बल उत्पाद से निर्मित औषधियों की बिक्री हो चुकी है। मेले में स्थापित ओ. पी. डी. में अब तक लगभग 980 से अधिक आगंतुकों ने निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया। इसके लिये सुबह 10 बजे से शाम 9:30 तक आयुर्वेद चिकित्सकों एवं अनुभवी वैद्यों ने अपनी सेवाएँ दे रहे है। ओ. पी. डी. में आयुर्वेदिक चिकित्सकों एवं अनुभवी वैद्य द्वारा निःशुल्क परामर्श मेले के अंतिम दिन तक जारी रहेगा।

मेले में लघु वनोपज प्रसंस्करण एवं अनुसंधान केंद्र के विन्ध्य हर्बल्स ब्रांड के उत्पादों जैसे शहद, च्यवनप्राश एवं त्रिकुट आदि को उनके प्रभावी असर एवं गुणवत्ता की वजह से आगंतुको द्वारा काफी सराहा जा रहा। नर्सरी के 100 से अधिक औषधीय पौधे भी आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। क्यूआर कोड के साथ समुदाय की पहचान करने के लिए 52 जीवित औषधीय पौधे उपलब्ध हैं। उत्सुक आगंतुक क्यूआर कोड को स्कैन करके उसके उपयोग और उत्पाद के नाम के साथ पौधों का विवरण प्राप्त कर रहे है। मेले में लगभग 100 सूखी कच्ची जड़ी-बूटियों लोगों की पहचान के लिए उपलब्ध हैं जिनका आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के उपयोग में लाया जाता है।

मेला प्रांगण में गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभक्त की थीम पर दोपहर में रिलायंस म्यूजिकल ग्रुप अखिलेश तिवारी एंड टीम ने अपने गायन प्रतिभा से श्रोताओं ने भरपूर आनंद लिया। संध्या काल 5 बजे से ईको टूरिज्म बोर्ड ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें पेड़ बचाओ- पेड़ लगाओ का सन्देश दिया गया। सायं 7:00 बजे से 9:30 बजे तक ऑर्केस्ट्रा मेलोडी म्यूजिकल ग्रुप भोपाल ने अपनी प्रस्तुति से समां बाँधा।

शनिवार 27 जनवरी के कार्यक्रम

प्रातः 11 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन होगा। प्रात: 11:30 बजे से 2:30 बजे तक स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। साय 7 बजे से 9:30 बजे तक आर्केस्ट्रा साई मीडिया एडवरटाइजिंग ग्रुप द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button