खेल-जगत

50 टेस्ट खेलने वाले छठे भारतीय बने केएल राहुल, बनाया नया रिकार्ड, धोनी, कोहली और रोहित शर्मा की लिस्ट में शुमार

हैदराबाद
भारतीय टीम (Indian Team) इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हैदराबाद में खेल रही है. केएल राहुल भी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं. वह अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. ऐसा करने वाले वे छठे भारतीय बन गए हैं. इससे पहले 5 ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जो 50 से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं. आइए जानते हैं उन क्रिकेटर्स के बारे में जो पहले ऐसा कर चुके हैं. लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं जिन्होंने अब तक करियर में 113 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है. वहीं, दूसरे पर रविचंद्रन अश्विन हैं जिन्होंने अब तक 95 टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं अश्विन और महेंद्र सिंह धोनी में ज्यादा का अंतर नहीं हैं. धोनी ने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले. चौथे नंबर पर रवींद्र जडेजा हैं जिन्होंने 68 मैच खेले हैं. पांचवे और छठे नंबर पर क्रमश: रोहित शर्मा और केएल राहुल हैं. रोहित ने सिर्फ 54 मैच खेले हैं.

केएल राहुल ने अब तक 49 टेस्ट की 84 पारियों में 33.60 के औसत से रन बनाए हैं. अब तक उन्होंने 2755 रन बनाए हैं. उच्चतम स्कोर 199 का रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ हाल में केएल राहुल ने शतक लगाया था. उन्होंने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 137 गेंदों में 101 रन की पारी खेली थी. वहीं, दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में वे सिर्फ 8 रन बना सके थे. दूसरी इनिंग में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी.

केएल राहुल आज खेल रहे हैं अपना 50वां टेस्ट 
केएल राहुल आज अपना 50वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरे हैं। वे भारत के छठे खिलाड़ी बने गए हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में 50 मुकाबले खेल लिए हैं। इससे पहले भारत के लिए ये कारनामा एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ही कर पाए हैं। राहुल के लिए 50 टेस्ट खेलना किसी उपलब्धि से कम नहीं है। 

राहुल का टेस्ट में ऐसा रहा है प्रदर्शन 
राहुल के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 50 टेस्ट की 84 पारियों में 2755 रन बनाए हैं। यहां उनका औसत 33.59 का है और वे 51.88 के स्ट्रइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक इस फॉर्मेट में 8 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं। वे इससे पहले 75 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं। इसमें उनके नाम 2820 रन दर्ज हैं, वहीं टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो यहां उन्होंने 72 मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 2265 रन बना चुके हैं। 

टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर 
इस बीच आज के मैच में केएल राहुल को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया गया है। क्योंकि विकेट के पीछे की जिम्मेदारी केएस भरत संभाल रहे हैं। मैच की बात करें तो पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर नजर आ रही है। टीम को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाज बेन डकेट और जैक क्रॉले उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। अब देखना होगा कि जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू होगी तो केएल राहुल अपने 50वें टेस्ट मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button