खेल-जगत

स्पेन ने रचा इतिहास, 4 बार यूरो कप जीतने वाला पहला देश, इंग्लैंड को फाइनल मे दी मात

बर्लिन

 स्पेन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूरो 2024 अपने नाम कर लिया है. 14 जुलाई (रविवार) को बर्लिन में खेले गए फाइनल मुकाबले में स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से पराजित किया. स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप जीता है. वहीं इंग्लैंड को फिर निराशा हाथ लगी.

स्पेन ने इससे पहले 1964, 2008 और 2012 में भी यूरोपियन चैम्पियनशिप अपने नाम की थी. स्पेन यूरो कप की सबसे सफल टीम है. जबकि जर्मनी तीन टाइटल के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड की बात करें तो वह लगतार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले 2020 के सीजन में उसे इटली ने खिताबी मुकाबले में हरा दिया. इंग्लैंड इस चैम्पियनशिप के 66 सालों के इतिहास में एक भी बार चैम्पियन नहीं बन पाया है.

फाइनल मैच के दौरान पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से कोई गोल नहीं हुआ. हालांकि इस दौरान स्पेनिश टीम के पास 66 प्रतिशत बॉल पजेशन रही. उधऱ इंग्लैंड के फिल फोडेन पास पहले हाफ के अतिरिक्त समय में गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन स्पेन के गोलकीपर यू. सिमोन ने शानदार बचाव किया.

दूसरे हाफ में इन खिलाड़ियों ने दागे गोल

दूसरे हाफ एक्शन से भरपूर रहा. मैच के 47वें मिनट में निकोलस विलियम्स ने लैमिन यामल के बेहतरीन क्रॉस पर गोल करके स्पेन को 1-0 से आगे कर दिया. खेल के 73वें मिनट में सब्सटीट्यूट खिलाड़ी कोल पामर ने जूड बैलिंगहम के क्रॉस पर गोल दाग इंग्लैंड को बराबरी दिला दी. खेल के 86वें मिनट में स्पेन के सब्सटीट्यूट खिलाड़ी मिकेल ओयारजाबल ने गोल दागा, जो मैच का निर्णायक गोल साबित हुआ. इस गोल में असिस्ट मार्क कुकुरेला ने किया.

बता दें कि इंग्लैंड ने सेमीफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स को 2-1 से शिकस्त दी थी. दूसरी ओर स्पेन ने भी फ्रांस को 2-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था. यूरो 2024 की मेजबानी जर्मनी ने की थी. जर्मनी को क्वार्टर फाइनल में स्पेन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button