विदेश

अमित डागर इनसाइडर ट्रेडिंग के दोषी करार

न्यूयॉर्क
 न्यू जर्सी में एक भारतीय-अमेरिकी पूर्व फाइजर कर्मचारी को इनसाइडर ट्रेडिंग का दोषी ठहराया गया है, क्योंकि उसने अपने नियोक्ता से जानकारी चुराई थी और इसका इस्तेमाल शेयर बाजार में अवैध लाभ कमाने के लिए किया था।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए अमेरिका के अटॉर्नी ने घोषणा की कि 44 वर्षीय अमित डागर, जिन्होंने फाइजर में कुछ नैदानिक दवा परीक्षणों में डेटा विश्लेषण के प्रबंधन में सहायता की थी, को पिछले सप्ताह दो सप्ताह की सुनवाई के बाद दोषी पाया गया था।

हिल्सबोरो के रहने वाले डागर को प्रतिभूति धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी ठहराया गया था, जिसमें अधिकतम 20 साल की जेल की सजा हो सकती है, और प्रतिभूति धोखाधड़ी की साजिश के एक मामले में, जिसमें अधिकतम पांच साल की जेल की सजा हो सकती है।

अदालती कार्यवाही और फाइलिंग के अनुसार, डागर ने पैक्सलोविड के नैदानिक परीक्षणों के परिणामों के बारे में अंदरूनी जानकारी के आधार पर ऑप्शन्स ट्रेडिंग से अवैध लाभ कमाने के लिए नवंबर 2021 में इनसाइडर ट्रेडिंग की।

उन्हें 4 नवंबर 2021 को पता चला कि पैक्सलोविड के फाइजर परीक्षण – हल्के से गंभीर कोविड -19 संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा – ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं।

परिणाम गोपनीय रहे, डागर ने फाइज़र के छोटी अवधि के कॉल ऑप्शन में पैसे लगाये जो कुछ दिनों और हफ्तों के बाद समाप्त हो रहे थे।

उन्होंने एक करीबी दोस्त को भी सलाह दी, जिसने शॉर्ट-डेटेड, आउट-ऑफ-द-मनी फाइज़र कॉल ऑप्शन खरीदे।

इसके एक दिन बाद, फाइजर ने बाजार खुलने से पहले अपने पैक्सलोविड अध्ययन के नतीजे सार्वजनिक रूप से जारी किए।

उसी दिन, सकारात्मक परिणामों के प्रकाशन के बाद, फाइजर के शेयर की कीमत में काफी वृद्धि हुई। शुरुआत – और अंततः समापन भी – पिछले दिन के समापन मूल्य की तुलना में 10 प्रतिशत से अधिक रहा।

अगले सप्ताहों में डागर ने 2,70,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक के मुनाफे पर अपने फाइजर कॉल ऑप्शन बेचे।

अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने कहा, "जैसा कि जूरी के त्वरित फैसले से पता चलता है, मुकदमे में सबूत जबरदस्त थे कि अमित डागर ने अपने नियोक्ता, फाइजर से पैक्सलोविड के बारे में जानकारी चुराई और शेयर बाजार में लाभ के लिए उस अवैध बढ़त का इस्तेमाल किया।"

"हमारे वित्तीय बाजारों में भ्रष्टाचार से निपटना इस कार्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है। आसान पैसे की संभावना से लुभाने वाले इनसाइडर ट्रेडर्स को पता होना चाहिए कि न्यूयॉर्क का दक्षिणी जिला देख रहा है, हम आपको पकड़ लेंगे। विलियम्स ने कहा, ''मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि आप कानून का उल्लंघन करने की कीमत चुकाएं।''

प्रतिवादी की सजा बाद में न्यायाधीश द्वारा निर्धारित की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button