मध्यप्रदेश

इंदौर से अयोध्या ट्रेन शुरू, इस दिन पहली बार चलेगी ट्रेन, जानें सारी डिटेल

इंदौर

इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल जारी हो गया है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। ट्रेन 23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या पहुंचाएगी। इसकी एवरेज स्पीड जाते समय 48 किमी प्रति घंटा होगी। जबकि वापसी में 50 किमी की स्पीड रहेगी। इसका फाइनल शेड्यूल वेस्टर्न रेलवे ने जारी कर डीआरएम को तैयारी के लिए कह दिया है। इस इंदौर अयोध्या नई ट्रेन के लिए सिर्फ एक रैक मिला है। इसका मतलब यही ट्रेन आना जाना दोनों करेगी।

पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन मुख्य रूप से रतलाम, उज्जैन, बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) बीना, झांसी होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। यही ट्रेन 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर के लिए वापस रवाना होगी। ट्रेन हर शनिवार दोपहर 1 बजे इंदौर से रवाना होगी। वह सबसे पहले रतलाम जंक्शन जाएगी वहां से घूम कर उज्जैन पहुंचेगी।

इसके बाद आगे के लिए रवाना होगी और रविवार दोपहर 12.10 अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या से वापसी के लिए हर सोमवार रात 9.50 बजे रवाना होगी। मंगलवार रात 8.05 बजे इंदौर पहुंचेगी। इंदौर मालवा निर्माण एक बड़ा सेंटर आसपास के जिलो की इंदौर से कनेक्टिविटी भी काफी है इंदौर एयरपोर्ट होना से काफी श्रद्धालुओं आसपास रहते वह इंदौर आते स्पेशल ट्रेन के माध्यम से भी इंदौर से सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच सकते हैं वर्तमान में बस ऑपरेटर द्वारा अयोध्या के सर्विस दी जा रही जिसका किराया लगभग 18 से 1900 रुपए के लगभग है इंदौर से यह सीधी ट्रेन चलने से कई श्रद्धालुओं को इससे काफी राहत मिलेगी।

वर्तमान में उज्जैन से अयोध्या के लिए तीन ट्रेन है जिसमें वाराणसी सिटी साबरमती जो कि सप्ताह में चार दिन है वहीं दरभंगा साबरमती एक्सप्रेस सप्ताह में 3 दिन और मुजफ्फर एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन शामिल है इंदौर से सीधी ट्रेन जाने से काफी श्रद्धालुओं को राहत होगी। बात की जाए तो इंदौर से एयर कनेक्टिविटी लखनऊ और वाराणसी तक है। जहां पर लखनऊ और वाराणसी के बाद कर और बस ट्रेन के माध्यम से अयोध्या जा सकते हैं इंदौर से सीधी ट्रेन होना काफी रेलवे और श्रद्धालुओं के फायदा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button