देश

LAC पर भी गूंजा प्रभु का नाम, जब चीनी सैनिक भी बोले जयश्री राम

नई दिल्ली

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अब पट आम जनता के लिए भी खुल चुके हैं। पूरे देश में सोमवार को दिवाली जैसा माहौल रहा। खास बात है कि भारत ही नहीं अमेरिका, मेक्सिको, जापान समेत दुनिया के कई देशों में राम के नाम की गूंज सुनाई दी। इसी बीच एक और वीडियो वायरल हो रहा है, जहां LAC यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिक राम नाम का जयकार लगा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो एलएसी का है और इसमें भारतीय और चीनी सैनिक नजर आ रहे हैं। वीडियो के मुताबिक, भारतीय सैनिक जय श्री राम कहते हैं और इसके बाद चीनी सैनिकों को इसे दोहराते हुए देखा जा सकता है। लाइव हिन्दुस्तान वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। अब तक यह भी साफ नहीं है कि वीडियो कब का है।

भारत-चीन विवाद
साल 2020 में गलवान घाटी में झड़प के बाद से ही सीमा पर भारत और चीन के रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं। हालांकि, इस बीच दोनों पक्षों में सैन्य स्तर पर कई बार बात हुई और डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया पर भी सहमति बनी, लेकिन हालात पूरी तरह नहीं सुधर पाए हैं। भारतीयस सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि नियंत्रण रेखा के पास हालात संवेदनशील हैं।

पीटीआई भाषा के अनुसार, उन्होंने कहा था, 'उत्तरी सीमा पर हालात स्थिर लेकिन संवेदनशील हैं। हम शेष मुद्दों का समाधान तलाशने के लिए स्थापित प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं के अनुसार सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं।'

यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की संख्या को कम करने का प्रयास किया जाएगा, उन्होंने कहा कि प्राथमिक जोर 2020 में गतिरोध शुरू होने से पहले की यथास्थिति में लौटना है।

उन्होंने कहा था, 'वर्तमान में हमारी कोशिश 2020 के मध्य से पूर्व की स्थिति में वापस जाने के लिए बातचीत जारी रखने की है। और एक बार ऐसा होने पर हम सैनिकों की संख्या में कटौती के बड़े मुद्दे पर विचार कर सकते हैं। एलएसी पर जब तक जो कुछ भी सैनिक तैनात करने की जरूरत पड़ेगी, हम करते रहेंगे।'

अयोध्या राम मंदिर
सोमवार दोपहर अयोध्या राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा हो गया है। अयोध्या में राम मंदिर की लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है। इसकी चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। खास बात है कि मंदिर 392 स्तंभों पर टिका है और यहां 44 दरवाजे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button