खेल-जगत

बल्लेबाज ने 100 या इससे ज्यादा मीटर दूर छक्का मारा है तो उसे 6 से अधिक रन मिलने चाहिए, क्रिकेट में आने वाला है वो नियम

नई दिल्ली
इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने एक बार फिर से इस बात को आगे रखा है कि अगर बल्लेबाज ने 100 या इससे ज्यादा मीटर दूर छक्का मारा है तो उसे 6 से अधिक रन मिलने चाहिए। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी इस तरह की दलील दे चुके हैं। उन्होंने कहा था कि क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के लिए इस तरह के नियम आईसीसी को लागू करने चाहिए कि अगर बल्लेबाज 100 मीटर का छक्का मारता है तो उसे 10 रन मिलने चाहिए। अब केविन पीटरसन ने इसी तरह का बयान दिया और कहा है कि बल्लेबाज 12 रन उस छक्के के लिए मिलने चाहिए।

क्रिकेट में आए दिन नए-नए नियम लागू हो रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में तो नहीं, लेकिन लीग क्रिकेट में नए-नए नियमों ने इस खेल को दिलचस्प बनाने का काम किया है। इसी कड़ी में अब केविन पीटरसन ने एक एक्स पोस्ट में लिखा है कि वह नियम आने वाला है, जब बल्लेबाज को 100 मीटर के छक्के के लिए 12 रन मिलेंगे। उन्होंने लिखा, "2 साल पहले मैंने कमेंट्री में कहा था कि मुझे लगता है कि अगर बल्लेबाज 100 मीटर से अधिक लंबा छक्का मारता है तो उसे 12 रन मिलने चाहिए। वह नियम अब आने वाला है।" हालांकि, ऐसा कुछ अभी किसी क्रिकेट बॉडी ने नहीं किया है।

वैसे भी आमतौर पर टी20 क्रिकेट में ही 100 मीटर लंबा छक्का देखने को मिलता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि इतने लंबे छक्के रोज लगते हों। आईपीएल जैसी लीग में भी बमुश्किल एक दर्जन छक्के ही पूरे सीजन में 100 मीटर या इससे ज्यादा लंबे होते होंगे। उन्हीं छक्कों और उस तरह की छवि के बल्लेबाजों को प्रोत्साहित करने के लिए अगर 12 रन दिए जाएं तो ये गलत नहीं होगा, क्योंकि अब हर बड़े मैच में हमें सिक्स की डिस्टेंस का पता चल जाता है, क्योंकि टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ गई है। पहले के समय में ऐसा नहीं हो सकता था, लेकिन अब इस तरह के नियम संभव हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button