मध्यप्रदेश

बर्फीली हवाओं की चपेट में मध्य प्रदेश, खजुराहो-ग्वालियर में दो दिन से कोल्ड-डे

भोपाल

पहाड़ों में बर्फबारी का असर मध्यप्रदेश में भी है। बर्फीली हवाएं आने से प्रदेश के कई शहरों में कोल्ड-डे जैसी स्थिति है। गुरुवार को खजुराहो-ग्वालियर में कोल्ड-डे रहा। दोनों ही शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री से कम रहा। पिछले दो दिन से ऐसा ही मौसम है। शुक्रवार को भी प्रदेश में ठंड का असर रहेगा। 20 जनवरी के बाद रात में भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी। गुरुवार-शुक्रवार की रात नौगांव और दतिया में 3 डिग्री तापमान रहा। यह प्रदेश में सबसे कम था। इसके अलावा सागर और गुना में भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के नीचे रहा।

मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड

मध्य प्रदेश के मौसम में एक बार फिर से तेजी से बदलाव आया है. इस समय जहां पूरे प्रदेश में एक और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तर भारत में सक्रिय हुए एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हवाओं का रूख बदला है और उत्तर भारत सहित मध्य प्रदेश में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली है. इसके साथ ही प्रदेश में कई जिलों में बादलों के छाने की संभावना भी बताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी अगले तीन से चार दिनों तक इस तरह का मौसम बना रहेगा इसके बाद इस वेदर सिस्टम के हटने के बाद फिर से एक बार प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होगा.

इन जिलों में होगी बारिश
 जिसके प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में बादल छाएंगे और दिन और रात के तापमान में हो रही गिरावट से लोगों को राहत मिलेगी. उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे हुए रीवा, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, निमाड़ी जिलों में बादल छाने के साथ-साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है. इस वेदर सिस्टम की वजह से बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है. लेकिन बादलों के आने की वजह से दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी, जबकि रात का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा.

कोहरे को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा और आज कई जिलों में मौसम में बदलाव देखा जाएगा. सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ने की वजह से दिन के तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी. लेकिन मंगलवार से बादलों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, इसके बाद फिर से दिन का तापमान गिरेगा.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button