देश

कनाडाई राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संवेदनशील या महत्वपूर्ण समझे जाने वाले विषयों पर काम करने से रोका जा सके, शोधकर्ताओं पर कसा शिकंजा

कनाडा
कनाडा ने ईरान, रूस और मुख्य रूप से चीन स्थित विश्वविद्यालयों की एक सूची से संबद्ध शोधकर्ताओं पर शिकंजा कस दिया है ताकि उन्हें कनाडाई राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संवेदनशील या महत्वपूर्ण समझे जाने वाले विषयों पर काम करने से रोका जा सके। ओटावा ने कहा कि उन्नत और उभरती प्रौद्योगिकियों को बचाने के उद्देश्य से किए गए उपायों में, उन देशों की रक्षा और सुरक्षा संस्थाओं से जुड़े विश्वविद्यालयों से जुड़े शोधकर्ताओं को सरकारी अनुदान प्रदान नहीं किया जाएगा जो सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अधिकांश विश्वविद्यालय चीन में स्थित हैं लेकिन कुछ ईरान और रूस से भी सूचीबद्ध हैं।

नवाचार, स्वास्थ्य और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा, "हालांकि कनाडाई नेतृत्व वाले अनुसंधान को इसकी उत्कृष्टता और सहयोगात्मक प्रकृति से परिभाषित किया गया है, लेकिन इसका खुलापन इसे विदेशी प्रभाव का लक्ष्य बना सकता है।"एक अधिकारी ने कहा कि जबकि नीति केवल संघीय वित्त पोषण को प्रभावित करती है, ओटावा सरकार को उम्मीद है कि इसे प्रांतीय सरकारों और कनाडाई संस्थानों द्वारा मार्गदर्शन के रूप में उपयोग किया जाएगा।2022 में, कनाडा ने चीन को लाभ पहुंचाने के लिए व्यापार रहस्यों को चुराने की कोशिश करने के आरोप में एक शोधकर्ता को गिरफ्तार किया और उस पर जासूसी का आरोप लगाया।

कनाडा ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ "फाइव आइज़" गठबंधन का सदस्य है। दिसंबर 2017 में बीजिंग के डियाओयुताई स्टेट गेस्टहाउस में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक से पहले कनाडाई और चीनी झंडे देखे गए। पिछले साल समूह के खुफिया प्रमुखों ने चीन पर बौद्धिक संपदा की चोरी और राष्ट्रों के खिलाफ हैकिंग और जासूसी के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने का आरोप लगाया था। अमेरिका लंबे समय से चीन पर बौद्धिक संपदा की चोरी का आरोप लगाता रहा है और यह मुद्दा अमेरिका-चीन संबंधों में एक बड़ा दुखदायी मुद्दा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button