उत्तर प्रदेश

गोरखपुर: फिर से शुरू हो गई ऑनलाइन क्लास, छुट्टी बढ़ी तो लिया गया निर्णय; सिर पर बोर्ड परीक्षा

गोरखपुर.
शीतलहर व कड़ाके की ठंड के कारण इन दिनों स्कूलों में छुट्टी है। सीबीएसई स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा शुरू है। यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा 25 जनवरी से शुरू होने वाली है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। एक बार फिर स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ कर दी हैं, ताकि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को तैयारी के साथ ही पाठ्यक्रम के रिवीजन में मदद मिल सकें।

बढ़ सकती हैं स्कूलों की छुट्टियां
जनपद में फिलहाल ठंड की वजह से 18 जनवरी तक सभी स्कूल बंद हैं। मौसम को देखते यह कहा जा सकता है कि छुट्टियां आगे भी बढ़ सकती हैं, इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि अभी ऑनलाइन कक्षाएं अनवरत जारी रहेंगी। 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं का पाठ्यक्रम लगभग पूरा हो चुका है।

शिक्षक करा रहे हैं रिवीजन
अधिकांश स्कूलों में शिक्षक रिवीजन करा रहे हैं, ताकि परीक्षा से पूर्व तैयारी पूर्ण हो सके। गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि जिले में शीतलहर व कड़ाके की ठंड के कारण स्कूल बंद चल रहे हैं। स्कूलों की बंदी के चलते बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को यदि किसी विषय में कोई समस्या है तो वे अपने शिक्षक से बात कर सकते हैं।

बोर्ड के छात्रों को देखते हुए लिया गया निर्णय
स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज के निदेशक राजीव गुप्ता ने बताया कि विद्यार्थियों का पठन-पाठन बाधित न हो, इसको देखते हुए कक्षा नौवीं 12वीं तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को रिवीजन कराया जा रहा है। शिक्षक भी विद्यार्थियों से संवाद कर विषय संबंधी उनकी परेशानियों को दूर कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button