बिज़नेस

मंत्री पीयूष गोयल लेंसकार्ट, ज़ेरोधा और बोट जैसे 40 यूनिकॉर्न स्टार्टअप साथ आज करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल लेंसकार्ट, ज़ेरोधा और बोट जैसे 40 यूनिकॉर्न स्टार्टअप के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को यहां मुलाकात करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र की सतत वृद्धि को बढ़ावा देने के तरीके, जोखिम, घरेलू पूंजी जुटाने और भारत को वैश्विक स्टार्टअप परिदृश्य में स्थान दिलाने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य वाली स्टार्टअप कंपनियों को यूनिकॉर्न के रूप में वर्गीकृत किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘विभिन्न क्षेत्रों और शहरों से यूनिकॉर्न कंपनियां आएंगी। इनमें फिनटेक, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स आदि क्षेत्र शामिल हैं।''

बैठक में कारदेखो और ईज़ीमाय ट्रिप कंपनियों के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। सरकार ने देश में पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। 1.17 लाख से अधिक स्टार्टअप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, जो कुछ कर प्रोत्साहन पाने के भी पात्र हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 जनवरी 2016 को स्टार्टअप इंडिया पहल पेश की थी। इसका मकसद नवाचार को बढ़ाने, स्टार्टअप में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button