मध्यप्रदेश

नौकरी के एवज में सेक्स की मांग करने वाला अफसर हो गया बर्खास्त

ग्वालियर
 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विकास निगम ने नौकरी के बदले एक महिला उम्मीदवार से यौन संबंध बनाने की मांग करने के आरोप में पुलिस द्वारा एक अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद उसे बर्खास्त कर दिया गया है।

नौकरी दिलाने के नाम पर सेक्स की डिमांड करने वाले अफसर पर शिकंजा कस गया है। आरोपी बीज निगम अधिकारी संदीप तंतुवे को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। मामला सोमवार को सामने आने के बाद उसे नोटिस जारी किया गया था। सोमवार देर रात आरोपी को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, अफसर पर आरोप है कि संविदा नियुक्ति के लिए इंटरव्यू देने आई छात्राओं से उसने अश्लील बात की और साथ नौकरी दिलाने के नाम पर सेक्स की डिमांड की। छात्रा के आरोप पर ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने संदीप तंतुवे पर एफआईआर दर्ज की है। आरोपी का आज पुलिस द्वारा जुलूस भी निकाला गया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर उसे रिमांड पर लिया जाएगा और मामले की छानबीन की जाएगी।

आरोपी की करतूत तब उजागर हुई थी जब जीवाजी यूनिवर्सिटी से एमएससी कर 26 वर्षीय छात्रा ने आरोप लगाया। कुछ समय पहले उसने और अन्य दो छात्राओं ने मप्र बीज निगम में संविदा नियुक्ति के लिए आवेदन किया था। जीवाजी यूनिवर्सिटी में ही साक्षात्कार लिया गया था। साक्षात्कार लेने के लिए पैनल भोपाल से आया था। पैनल में संजीव तंतुवे भी शामिल था। अभ्यर्थियों की सूची वही बनाता था। टीम साक्षात्कार लेकर लौट गई। इसके बाद तीनों छात्राओं को संजीव ने काल किया। उसने उनसे कहा कि अगर वह उसकी इच्छा पूरी कर देंगी तो नौकरी लगवा सकता है। दो छात्राओं ने उसका मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिया। तीसरी छात्रा के पास बार-बार काल आ रहा था। छात्रा ने परेशान होकर पुलिस अधिकारियों से शिकायत की।

एसएसपी राजेश सिंह चंदेल ने मामले में क्राइम ब्रांच प्रभारी अमर सिंह सिकरवार को कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की। इस बीच, मप्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने बीज निगम के एमडी से कंप्यूटर आपरेटर को बर्खास्त करने की मांग करते हुए कहा कि मामले में जो भी लोग शामिल हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। मामला गरमाने पर देर रात निगम के प्रबंध संचालक ने उसे नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश जारी कर दिया है. एक अन्य छात्र की शिकायत पर आरोपी पर आज एक और एफआईआर दर्ज हुई है पुलिस का कहना है कि आरोपी को कोर्ट से रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ की जाएगी।  

अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मध्य प्रदेश राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम ने  संविदा पर काम कर रहे कृषि उत्पादन अधिकारी संजीव कुमार तंतुवाय की सेवाएं समाप्त कर दीं।

यह कार्रवाई इसलिए की गयी है क्योंकि उनके खिलाफ आरोप सही पाए गए हैं।

बर्खास्तगी आदेश के अनुसार, शिकायत के बाद 13 जनवरी को ग्वालियर पुलिस की अपराध शाखा द्वारा अधिकारी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 354-ए (शारीरिक संपर्क, यौन संबंधों की मांग सहित अवांछित यौन व्यवहार) के तहत मामला दर्ज किया गया।

आदेश में कहा गया है कि निगम में एक पद के लिए तीन जनवरी को साक्षात्कार लेने के बाद आरोपी ने एक महिला उम्मीदवार को व्हाट्सएप पर संदेश भेजे, जिसमें उसने नौकरी के बदले में उससे यौन संबंध बनाने की मांग की थी।

बर्खास्तगी आदेश में कहा गया है कि आरोपी ने महिला से फोन पर भी बात की और यौन संबंध बनाने की मांग की।

इसमें कहा गया है कि आरोप सही पाए जाने पर तंतुवाय की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गयी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button