खेल-जगत

चिली को हराकर जापान महिला ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में

युकी और हासे की जोड़ी आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष युगल के पहले दौर में हारी

मेलबर्न
 भारत के युकी भांबरी और नीदरलैंड के रॉबिन हासे की जोड़ी आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष युगल के पहले दौर में कोलंबिया के निकोलस बेरियेंतोस और ब्राजील के रफाएल मातोस के हाथो हारकर बाहर हो गई।

युकी और हासे की गैर वरीय जोड़ी को करीब ढाई घंटे तक चले पहले दौर के मैच में 6.1, 6.7, 6.7 से पराजय झेलनी पड़ी। दिल्ली के 31 वर्षीय युकी 2014 में न्यूजीलैंड के माइकल वीनस के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर तक पहुंचे थे जो ग्रैंडस्लैम युगल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

पिछले साल उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लॉयड हैरिस के साथ मालोरका चैम्पियनशिप युगल खिताब जीता था। इस महीने की शुरूआत में युकी और हासे ब्रिसबेन इंटरनेशनल एटीपी टूर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हार गए थे।

चिली को हराकर जापान महिला ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में

रांची
जापान ने पहले दो क्वार्टर में एक-एक गोल करके चिली को 2-0 से हराकर मंगलवार को यहां एफआईएच महिला ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

जापान की तरफ से पहला गोल काना उराता ने पहले मिनट में ही कर दिया था। उन्होंने यह मैदानी गोल खेल के 23वें सेकंड में किया। इसके बाद मियु हासेगावा ने 23वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर उसकी बढ़त दोगुनी की।

जापान इस तरह से पूल ए में सात अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। विश्व में पांचवें नंबर की टीम जर्मनी के भी सात अंक थे लेकिन वह गोल अंतर के कारण इस पूल में शीर्ष पर रहा। गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल में जापान का सामना पूल बी से शीर्ष पर रहने वाली टीम से होगा, जबकि जर्मनी अन्य पूल से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा।

जापान की टीम ने शुरू में ही अपने इरादे जतला दिए और पहले मिनट में ही गोल करने से उसने चिली को दबाव में ला दिया था। उसने इसके बाद भी अपना दबदबा बनाए रखा। विश्व में 23वें नंबर के चिली ने मध्यांतर के बाद अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन जापान ने अपनी पूरी ताकत गोल बचाने पर लगा दी। जापान ने भी तीसरे क्वार्टर में दो पेनल्टी कार्नर हासिल किए थे लेकिन वह उनका फायदा नहीं उठा पाया। जापान को अंतिम 6 मिनट में भी दो पेनल्टी कार्नर मिले थे।

मुझे नहीं पता था कि मैं दुनिया का नंबर-1 प्लेयर बन सकता हूं : कार्लोस

सिडनी
 कार्लोस अल्काराज 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने डेब्यू के लिए तैयार हैं, जो हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण पिछले साल के टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे। पुरुषों के ड्रा में दूसरी वरीयता प्राप्त 20 वर्षीय स्पैनियार्ड ने प्रतिस्पर्धा करने और ग्रैंड स्लैम मंच पर अपनी छाप छोड़ने की उत्सुकता व्यक्त की।

विंबलडन चैंपियन अल्काराज़ अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी 10 बार के और मौजूदा ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच द्वारा पेश की गई चुनौती को स्वीकार करते हैं। नवंबर में एटीपी फाइनल्स के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेलने के बावजूद अल्काराज अपनी स्टार गुणवत्ता का प्रदर्शन करते हुए खिताब के लिए पसंदीदा बने हुए हैं। उन्होंने दो प्रदर्शनी मैचों में भाग लिया, जिसमें 27 दिसंबर को रियाद में जोकोविच के खिलाफ जीत हासिल की, लेकिन पिछले हफ्ते मेलबर्न में एक चैरिटी मैच में एलेक्स डी मिनौर से हार गए।

ऑस्ट्रेलिया लौटने के अपने उत्साह का विश्लेषण करते हुए अल्कराज ने टूर्नामेंट के लिए अपनी उम्मीदों को यूरोस्पोर्ट के साथ साझा किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले साल वह कैसे चूक गए थे। कार्लोस ने कहा, "मैं वास्तव में यहां ऑस्ट्रेलिया में फिर से खेलने के लिए उत्साहित हूं। मैं पिछले साल सभी मैच देखने से चूक गया था।" हालांकि, उन्हें अपने कोच जुआन कार्लोस फरेरो की अनुपस्थिति से एक अतिरिक्त चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिनकी सर्जरी हुई थी।

इस झटके के बावजूद अल्काराज दैनिक संचार के माध्यम से फरेरो के साथ जुड़े हुए है और कोच की रिकवरी और सीज़न में बाद में संभावित वापसी के बारे में आशावाद व्यक्त करते हैं। युवा प्रतिभा के लिए 2023 शानदार रहा। उन्होंने विंबलडन का खिताब जीता और रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 और नंबर 2 के बीच रहते हुए छह खिताब जीते।

हैरानी की बात यह है कि शीर्ष क्रम का खिलाड़ी बनने का विचार अल्काराज के दिमाग में कभी नहीं आया। वह अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने, खुद के प्रति सच्चे रहने और रैंकिंग और टूर्नामेंट डिफेंस की जटिलताओं में उलझे बिना लगातार सुधार करने के महत्व पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता था कि मैं दुनिया का नंबर 1 टेनिस प्लेयर बन सकता हूं। सबसे अच्छी चीजों में से एक जो मैं कर सकता हूं वह है अंकों के बारे में नहीं सोचना, टूर्नामेंटों का बचाव करने के बारे नहीं सोचना और सिर्फ खुद पर ध्यान केंद्रित करना।"

सऊदी टेनिस फेडरेशन के साथ जुड़ने के लिए नडाल की हो रही है आलोचना

नई दिल्ली
राफेल नडाल ने सऊदी टेनिस महासंघ के साथ एक राजदूत की भूमिका स्वीकार कर ली है। वह सऊदी अरब के साथ जुड़ने वाले नए हाई-प्रोफाइल एथलीट बन गए हैं क्योंकि देश खेल के माध्यम से अपने वैश्विक प्रभाव को बढ़ाना चाहता है।

राफेल नडाल का यह फैसला चोट के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन से हटने के बाद आया है। मंगलवार को दिए गए एक सोशल मीडिया (एक्स) बयान में 37 वर्षीय नडाल ने सऊदी अरब में विकास और प्रगति में योगदान देने के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। पूर्व विश्व नंबर 1 ने देश के युवाओं के बीच टेनिस के प्रति वास्तविक जुनून को बढ़ावा देने के इरादे से खेल में युवा प्रतिभाओं के विकास में मदद करने की अपनी इच्छा पर जोर दिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button