खेल-जगत

जर्मनी ने यूईएफए नेशंस लीग के तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में नीदरलैंड पर 2-0 से जीत के साथ महिला फुटबॉल प्रतियोगिता में जगह बनाई

हेग
जर्मनी ने यूईएफए नेशंस लीग के तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में नीदरलैंड पर 2-0 से जीत के साथ 2024 पेरिस ओलंपिक महिला फुटबॉल प्रतियोगिता में जगह बनाई। क्लारा बुहल और ली शुल्लर ने दूसरे हाफ में गोल करके जर्मनी को हीरेनवीन में जीत दिलाई और इसके साथ, ओलंपिक महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में कांस्य पदक और स्पेन और मेजबान फ्रांस के साथ यूरोप की तीसरी बर्थ हासिल की।

नेशंस लीग में तीसरे स्थान का प्ले-ऑफ दोनों टीमों के लिए पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका था। स्पेन ने पिछले शुक्रवार को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सेविले में नीदरलैंड को 3-0 से हराकर टिकट हासिल किया, जबकि फ्रांस ने, मेजबान के रूप में ओलंपिक स्थान पहले ही पक्का कर लिया, जर्मनी को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के बाद, जर्मनी स्पेन के साथ शामिल हो गया, जिसने फ्रांस को 2-0 से हराकर नेशंस लीग का खिताब जीता और मेजबान देश फ्रांस ओलंपिक महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में तीन यूरोपीय प्रतिनिधियों के रूप में शामिल हो गया।

जर्मनी ने सात ओलंपिक महिला फुटबॉल टूर्नामेंटों में से पांच में भाग लिया है। उन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता (लेकिन 2021 में खिताब का बचाव करने के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके) और 2000, 2004 और 2008 में कांस्य भी जीता।

2024 खेलों में महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें खेलेंगी। मैच बोर्डो, डेसीन्स, मार्सिले, नैनटेस, नीस, पेरिस (पार्स डेस प्रिंसेस में फाइनल के साथ) और सेंट-इटियेन में खेले जाएंगे। अब तक गत चैंपियन कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोलंबिया, जापान, न्यूजीलैंड और चार बार के विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका भी क्वालीफाई कर चुके हैं, जबकि अफ्रीका की दो टीमों का फैसला अप्रैल में किया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button