देश

डीएमआरसी ने जो रूट तैयार किया है उसके हिसाब से मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट नोएडा सेक्टर-62 से नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक होगा विस्तार

गाजियाबाद
मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट नोएडा सेक्टर-62 से नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो संचालन के लिए कवायद जारी है। डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने जो रूट तैयार किया है उसके हिसाब से नोएडा सेक्टर-62 से आगे बढ़कर इंदिरापुरम से कनावनी पुलिया तक सड़क के बीच से होते हुए मेट्रो कनावनी पुलिया पर एलिवेडट रोड के ऊपर से गुजरेगी। इसके बाद वसुंधरा में जनसत्ता अपार्टमेंट के सामने वसुंधरा सेक्टर-सात होते हुए आगे बढ़कर नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक पहुंचेगी। उक्त रूट पर पांच स्टेशन वैभवखंड, डीपीएस इंदिरापुरम, शक्तिखंड, वसुंधरा सेक्टर-सात और साहिबाबाद प्रस्तावित हैं। इसके लिए संशोधित डीपीआर तैयार हो गई है।

नोएडा सेक्टर-62 से आगे बढ़ने पर दो पिलर सीआईएसएफ के भूखंड में बनेंगे। इसके बाद इंदिरापुरम में जीडीए की सड़क के बीच से होते हुए और वसुंधरा में आवास विकास परिषद की जमीन से होकर मेट्रो गुजरेगी। मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने से पहले सीआईएसएफ से एनओसी की भी जरूरत होगी।

5.017 किमी लंबे रूट पर मेट्रो संचालन के लिए 1873.31 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जीडीए की मांग पर डीएमआरसी ने जीडीए को फंडिंग पैटर्न के बारे में पहले ही जानकारी दे दी है। 20 प्रतिशत अंशदान केंद्र सरकार देगी, जबकि 80 प्रतिशत में 40-40 प्रतिशत जीडीए व आवास विकास परिषद को वहन करना होगा।

जीडीए मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने बताया कि डीपीआर तैयार हो गई है। मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट पूरा होने से कनेक्टिविटी काफी बेहतर हो जाएगी। दिल्ली व मेरठ से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर आ रहे लोग यहां से मेट्रो पकड़कर नोएडा व अन्य स्थानों आसानी से आ-जा सकेंगे। यह डीपीआर जल्द ही गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के समक्ष रखी जाएगी, उनके निर्देश पर इस मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button