मध्यप्रदेश

सहरिया जनजाति के युवाओं के प्रशिक्षण की स्थानीय स्तर पर हो व्यवस्था : मंत्री कुँवर विजय शाह

राज्यपाल पटेल ने विजेता गुलाब के पुष्पों का किया अवलोकन

43 वीं अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी में राजभवन को 24 पुरस्कार मिले

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 43 वीं अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी में राजभवन उद्यान को शासकीय एवं संस्थागत वर्ग की विभिन्न प्रतियोगिताओं में 24 पुरस्कार मिलने पर हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने प्रतियोगिता में प्रदर्शित राजभवन के गुलाब के पौधों का अवलोकन किया। राजभवन को प्राप्त पुरस्कारों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल को बताया गया कि राजभवन द्वारा 43 वीं अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी में शासकीय एवं संस्थागत उद्यानों के तीन वर्गों में वृहत्तम-उद्यान, गुलाब-गमलों और गुलाब के कटे हुए पुष्पों की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया गया था। राजभवन को शासकीय एवं संस्थागत उद्यानों की वृहत्तम-उद्यान वर्ग प्रतियोगिता में द्वितीय पुरस्कार मिला है। इसी तरह गुलाब के कटे पुष्पों के वर्ग की विभिन्न प्रतियोगिता में 9 प्रथम और 7 द्वितीय पुरस्कार सहित कुल 16 और गुलाब गमलों की वर्ग की विभिन्न श्रेणियों में प्रथम 2 एवं द्वितीय 5 सहित कुल 7 पुरस्कार प्राप्त हुए है।

 

सहरिया जनजाति के युवाओं के प्रशिक्षण की स्थानीय स्तर पर हो व्यवस्था : मंत्री कुँवर विजय शाह

जनजातीय कार्य मंत्री कुँवर शाह ने गुना में की समीक्षा

भोपाल

जनजातीय कार्य मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि राज्य सरकार का प्रयास है कि समाज के वंचित वर्गों को योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिलाया जाये। उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया के युवा प्रतियोगी परीक्षा में सफल हों, इसके लिये विभाग द्वारा स्थानीय स्तर पर उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। मंत्री कुँवर शाह रविवार को गुना में जिलाधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में विधायक पन्नालाल शाक्य एवं जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

जनजातीय कार्य मंत्री ने कहा कि कर्मचारी चयन मण्डल और पीएससी की परीक्षा की तैयारियों के लिये सहरिया जनजाति को राज्य शासन की तरफ से हर संभव मदद दी जायेगी। बैठक में पीएम जन-मन योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, उज्जवला योजना का लाभ दिलाने के लिये सहरिया जनजाति बहुल बस्तियों में घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है और उन्हें प्राथमिकता के साथ योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।

मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं की सफलता के लिये स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाये। बैठक में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने विभिन्न योजनाओं में अब तक हुई प्रगति के संबंध में जानकारी दी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button