खेल-जगत

छत्तीसगढ़ के 329 के जवाब में बिहार की दूसरी पारी संभली

पटनारायपुर.

रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में छत्तीसगढ़ के खिलाफ मेजबान बिहार ने पहली पारी में केवल 108 रन बनाए थे। जवाब में छत्तीसगढ़ ने 329 रनों पर पारी घोषित कर दी। रविवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर बिहार का स्कोर 144/3 है। मतलब, पहली पारी के मुकाबले बेहतर। बिहार की दूसरी पारी में भले ही वैभव सूर्यवंशी का विकेट एक रन के टीम स्कोर पर ही गिर गया। लेकिन फिर सरमन निग्रोध (60) और बाबुल कुमार (52) ने सम्मानजनक स्थिति में टीम को ला खड़ा किया।

इन दोनों के आउट होते ही टीम फिर मुश्किल में है, हालांकि इनकी जगह बल्लेबाजी के लिए उतरे आकाश राज और सकीबुल गनी तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विकेट को थामते हुए रन बनाते हुए दिखे। दोनों क्रमश: 11 और 20 रन बनाकर खेल रहे थे, जब तीसरे दिन का खेल बंद कराया गया। इसके पहले सरमन ने 11 चौके व एक छक्के और बाबुल ने 10 चौकों के साथ भीषण ठंड के बीच खेल की गरमी बनाए रखी। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिहार ने तीन विकेट खोकर 144 रन बना लिए हैं। अब पारी की हार टालने के लिए उसे पहले जल्दी से और बगैर विकेट खोए 77 रन बनाने का प्रयास करना होगा। उसके बाद छत्तीसगढ़ को चुनौती देने के लिए चौथे दिन सोमवार को बड़ा स्कोर देना होगा।

बिहार के दो बल्लेबाज हाफ सेंचुरी के करीब
छत्तीसगढ़ ने बिहार को पहली पारी में 108 पर भले ऑल आउट कर दिया था, लेकिन दूसरी पारी में उसे बिहारियों से टक्कर मिलने की संभावना दिख रही है। बिहार के 108 के मुकाबले 329 रनों पर दो विकेट खोकर छत्तीसगढ़ ने बिहार को बल्लेबाजी के लिए बुला लिया। यह निर्णय शायद पहले विकेट के रूप में वैभव सूर्यवंशी के शून्य पर लौटते समय सही नजर आ रहा था, लेकिन अभी ऐसी स्थिति नहीं बची है। सरमन निग्रोध और बाबुल कुमार ने बिहार को बड़ी हार से रोकने का जिम्मा संभाल लिया है। पांच दिवसीय मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में बिहार के बल्लेबाजों ने एक विकेट के नुकसान पर 89 रन बना लिया है। सरमन 65 गेंदों में 49 और बाबुल 74 गेंदों में 47 रन बनाकर क्रिज पर हैं। छत्तीसगढ़ के दो बल्लेबाजों ने पहली पारी में सेंचुरी बनाई तो बिहार के दोनों बल्लेबाज एक साथ दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी के पास पहुंच चुके हैं।

अंडर 14 के रणजी प्लेयर फिर शून्य पर लौटे
छत्तीसगढ़ ने अपने दो बल्लेबाजों की सेंचुरी और कुल स्कोर 392 रन पहुंचने के बाद पहली पारी घोषित कर दी। मैच का निर्णय कराने के लिहाज से यह जरूरी भी था, क्योंकि तीसरा दिन चल रहा है। छत्तीसगढ़ ने दो विकेट खोकर 329 रन बनाए। आशुतोष सिंह 134 पर नाबाद रहे। महज 12 गेंदों में 25 रन बनाकर शशांक सिंह भी नाबाद लौटे। इसके बाद बिहार की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो ओपनिंग का मौका अंडर 14 प्लेयर समूह से रणजी में एंट्री करने वाले वैभव सूर्यवंशी को दिया गया। पिछली पारी की तरह इस बार भी वह शून्य पर पवेलियन लौट गए। पहली पारी में 11 गेंदों पर आउट हुए, इस बार सात गेंदों का सामना कर बगैर खाता खोले लौट गए। इस समय बिहार के सरमन निग्रोध 22 और बाबुल कुमार 14 रन बनाकर क्रिज पर हैं। दूसरी पारी में बिहार के अबतक एक विकेट खोकर 36 रन बनाए हैं। अब भी बिहार को पारी की हार से बचने के लिए 185 रनों को पार करना है।
बिहार पर मुंबई से ज्यादा भारी नजर आ रही है छत्तीसगढ़ की रणजी टीम। छत्तीसगढ़ ने मेजबान बिहार के खिलाफ अबतक दो विकेट खोकर 294 रन बना लिए हैं। पहले दिन बिहार को 108 रनों पर आल आउट करने के बाद छत्तीसगढ़ ने खेल शुरू किया तो पहला विकेट 52 रन पर गिर गया। उसके बाद शनिवार और आज रविवार को भी बिहार की टीम दूसरे विकेट की तलाश में थी। अब बिहार ने 138 रन बना चुके ऋषभ तिवारी को पवेलियन भेज दिया है। इसके साथ ही आशुतोष सिंह के साथ चल रही उनकी जोड़ी टूट गई है। आशुतोष अब 124 रन बनाकर खेल रहे हैं। शशांक सिंह बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। ऋषभ तिवारी को बिहार के कप्तान आशुतोष अमन ने आउट किया। आकाश राज ने ऋषभ का कैच लपका।

ऋषभ तिवारी ने सेंचुरी पूरी कर ली
मोइनुल हक स्टेडियम में छत्तीसगढ़ बनाम बिहार में मैच का दूसरा दिन मेहमान टीम के नाम रहा। तीसरे दिन का खेल शुरू होते ही मेहमान टीम ने मेजबान बिहार को अपने मंसूबे जता दिए। छत्तीसगढ़ पहली पारी में 119 रनों की बढ़त बना चुका है। ओपनिंग में नॉन स्ट्राइकर इंड पर आए ऋषभ तिवारी ने सेंचुरी पूरी कर ली है। तीसरे बल्लेबाज के रूप में आए आशुतोष सिंह अब शतक से नौ रन दूर हैं। वह 166 गेंदों में 91 रन बनाकर क्रिज पर जमे हैं। बिहार के गेंदबाज शनिवार को एक भी विकेट नहीं चटका सके थे। आज तीसरे दिन भी बिहार की टीम छत्तीसगढ़ के दूसरे विकेट की तलाश में है। मुंबई से मैच हारने के बाद छत्तीसगढ़ से दूसरा टेस्ट खेलने उतरी बिहार टीम टॉस हारकर भी बल्लेबाजी करने उतरी। पहले दिन ही बिहार के बल्लेबाज छत्तीसगढ़ के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए। धड़ाधड़ विकेट जाते गए। सिर्फ एक बार पार्टनरशिप खिंची, बाकी समय आए-गए वाली स्थिति रही। लंच तक 97 रन बने और बिहार के सात बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। सिर्फ बिपिन सौरभ ने 49 और सकीबुल गनी ने 30 रन बनाए। बाकी शून्य से पांच तक बना सके। कप्तान आशुतोष अमन पांच और वीर प्रताप सिंह छह रन बनाकर लंच के बाद खेलने उतरे तो खराब रोशनी से खेल रुका। शुरू हुआ तो पूरी टीम 108 रनों पर बिहार की पूरी टीम लौट गई। इसके बाद छत्तीसगढ़ की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 211 रन बना लिए। केडी एकनाथ 25 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ तिवारी आज 96 रन और आशुतोष सिंह 81 रन से आगे खेलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button