छत्तीसगड़

बेमेतरा : चार दिवसीय संत कबीर समागम मेले में शामिल हुए डिप्टी सीएम विजय शर्मा

बेमेतरा.

बेमेतरा जिले के ग्राम लोलेसरा में चार दिवसीय पंथ श्री हुज़ूर उग्रनाम साहेब स्मृति में कबीर पंथ के संत समागम मेला का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को मेला का तीसरा दिन था। मेले में डिप्टी सीएम विजय शर्मा, बेमेतरा के नवागढ़ क्षेत्र के विधायक व खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल, साजा विधायक ईश्वर साहू, कलेक्टर रणबीर शर्मा, एसपी भावना गुप्ता समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु् शामिल हुए।

दोनों मंत्रियों ने साहेब बंदगी की जयघोष के साथ कबीर पंथ गुरु प्रकाश साहेब नाम से आशीर्वाद प्राप्त किया। कबीरपंथ के गुरू प्रकाश मुनिनाम साहेब ने कहा कि कबीर पंथ कोई धर्म या जाति नहीं, बल्कि सतगुरु कबीर साहेब द्वारा दिखाया हुआ एक मार्ग है। इस मार्ग पर चलकर हर धर्म, जाति और मजहब का व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है। उन्होंने अपने अनुयायियों को सदाचार और सत्य का मार्ग दिखाते हुए साहेब बंदगी अभिवादन का मूल स्वरूप व संदेश दिया। गुरू प्रकाश मुनिनाम साहेब ने कहा कि कबीरपंथ के लोग जब भी अपनों से मिलते है तो उन्हे सच्ची भाव और सम्मान से साहेब बंदगी से अभिवादन किया जाता है। कबीरपंथ में मान्यता है कि हर व्यक्ति के अंदर ईश्वर और परमात्मा का वास है, उसी को सम्मान देते हुए साहेब बंदगी कहते है।

कबीर के दिखाए रास्ते में सबको चलना चाहिए– विजय शर्मा
डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कबीर पंथियों को संबोधित करते हुए कहा कि कबीर के दिखाए रास्ते में हम सबको चलने का प्रयास करना चाहिए। प्रदेश में प्रेम व सद्भाव का वातावरण सदैव से रहा है। इस समागम मेले की ख्याति दूर-दूर तक है। जहां से बड़ी संख्या में कबीर साहब को मानने वाले अनुयायी हर साल आते हैं मेले में छत्तीसगढ़ सहित अन्य प्रदेशों के कबीर के अनुयायी बड़ी संख्या में पहुंचे हुए हैं। मंत्री दयाल दास बघेल ने कहा कि बहुत बड़ी सौभाग्य की बात है कि ग्राम लोलेसरा में भव्य मेला का आयोजन हो रहा है। हमारे गुरुदेव का हम सब आशिर्वाद ले रहे हैं। संत समागम मेला का यह 10वां साल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button