देश

RSMSSB : राजस्थान पशु परिचर भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी

जयपुर.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर ने राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 का नया संशोधित विज्ञापन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी 19 जनवरी 2024 से rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एप्लाई करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 तय की गई है। राजस्थान पशु परिचर भर्ती ( Rajasthan Pashu Paricharak Bharti 2023) में 5934 पदों पर भर्ती निकाली गई है। वैकेंसी में गैर अनुसूचित क्षेत्र के 5281 तथा अनुसूचित क्षेत्र के 653 पद हैं।

नई विज्ञप्ति में कुछेक बदलाव किए गए हैं। जैसे पहले वाले नोटिफिकेशन में आयु की गणना 1 जनवरी 2024 से किए जाने का प्रावधान था जबकि नए नियमों  के मुताबिक अब आवेदकों की आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से होगी। अगर किसी ने पंजीयन शुल्क जमा नहीं किया है तो वह 19 जनवरी 2024 से 17  फरवरी के बीच जमा करा सकता है।

आवेदन वापस लेने का भी मौका –
बोर्ड द्वारा मांगी शैक्षणिक योग्यता ना होने या संबंधित प्रमाणपत्र धारित न होने के बाद भी अगर आवेदक ने ऑनलाइन आवेदन भर दिया है तो आवेदक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के 7 दिवस के भीतर SSO पोर्टल पर लॉगइन कर अपना आवेदन वापस ले सकता है। योग्यता न होने पर अगर कोई आवेदन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

आधार से सत्पापन
इस बार आवेदन में आधार से वेरिफिकेशन कराना होगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन आधार से करना होगा। आधार से ओटीआर जनरेट करने पर तो किसी सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। जनाधार से वनटाइम रजिस्ट्रेशन जनरेट किया गया है तो अभ्यर्थी को आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में तीन विकल्प दिए गए हैं। इनमें से एक डिजिलॉकर का विकल्प भी है।
आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरी गई शैक्षणिक योग्यता को ही अंतिम रूप से मान्य किया जाएगा। आवेदन में दर्ज योग्यता के अलावा अन्य संस्था विश्वविद्यालय से प्रदत्त डिग्री डिप्लोमा को स्वीकार नहीं किया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी अंतिम तिथि के बाद 7 दिवस में ही संशोधन कर सकते हैं।

जानें भर्ती से जुड़ी 5 खास बातें
1. योग्यता – इस भर्ती के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।
2. आयु सीमा – 18 वर्ष से 40 वर्ष।

आयु सीमा में छूट के नियम
– राजस्थान राज्य के ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष – 5 वर्ष
– सामान्य वर्ग की महिला – 5 वर्ष
– राजस्थान राज्य की ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला- 10 वर्ष
3. वेतनमान – पे मैट्रिक्स लेवल – 1,

4. परीक्षा का पैटर्न
इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रैल से जून 2024 के बीच होगा। परीक्षा में 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर तीन घंटे का होगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटेगा। पेपर का लेवल 10वीं स्तर का होगा। कम से कम 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। हर प्रश्न एक नंबर का होगा। प्रश्न पत्र के पहले भाग में 105 सवाल होंगे जो कि राजस्थान के सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, संस्कृति, कला, करेंट अफेयर्स आदि से होंगे। इस भाग का वेटेज 70 फीसदी होगा। दूसरे भाग में 45 सवाल होंगे जो पशुपालन जैसे देशी नस्लें, कृत्रिम गर्भाधान, दुग्ध दोहन, दूध उत्पादन, कुक्कुट प्रबंधन, पशु आहार, चारा फसलें, स्वस्थ व बीमार पशुओं की पहचान, पशुधन प्रसार आदि से जुड़े होंगे। इसका वेटेज 30 प्रतिशत होगा।

5. आवेदन फीस
सामान्य वर्ग – 600 रुपये
ओबीसी, एमबीसी (नॉन क्रीमीलेयर), ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी व दिव्यांग – 400 रुपये

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button