खेल-जगत

दमयंती बोरो ने कहा- कई वर्षों से पूर्वोत्तर में एक कोच के रूप में कबड्डी का नेतृत्व मिला है उसके लिए आयोजकों का किया धन्यबाद

जयपुर
दमयंती बोरो कई वर्षों से पूर्वोत्तर में एक कोच के रूप में कबड्डी का नेतृत्व कर रही हैं। हालाँकि, उन्हें हमेशा अंपायरिंग में भी रुचि रही है और उन्होंने इस सीज़न में पहली बार प्रो कबड्डी लीग में तकनीकी अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया।

प्रो कबड्डी लीग द्वारा लिये गए साक्षात्कार में जब बोरो से पूछा गया कि उनका इस खेल से परिचय कैसे हुआ, तो उन्होंने कहा, मेरा बड़ा भाई भाला फेंक खिलाड़ी था और मैं उसके साथ मैदान में जाती थी। मैं उस समय छठी कक्षा में थी। तब मैंने कुछ लड़कियों को मैदान पर कबड्डी का अभ्यास करते देखा था। फिर मैं भी साई प्रशिक्षु के रूप में उनके साथ शामिल हो गई। इसके बाद मैंने राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया, लेकिन मैं अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में नहीं खेल सकी।

अपने खेल करियर के बाद, 2015 में एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) द्वारा आयोजित एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बोरो एक पेशेवर कबड्डी कोच बन गईं। उन्होंने अंपायरिंग में अपनी जगह कैसे बनाई, इस पर उन्होंने कहा, मैं मुख्य रूप से एक कबड्डी कोच हूं। मैं वर्तमान में गुवाहाटी में असम सरकार के साथ काम कर रही हूं। लेकिन, मेरी हमेशा से अंपायरिंग में रुचि रही है। इसलिए जब भी मुझे मौका मिलता है तो मैं कुछ घरेलू टूर्नामेंटों में अंपायरिंग करती रही हूं।''

जब बोरो से पूछा गया कि उन्होंने प्रो कबड्डी लीग में रेफरी की भूमिका कैसे हासिल की, तो उन्होंने कहा, प्रो कबड्डी लीग ने 2019 में असम में एक रेफरी चयन शिविर आयोजित किया था और मुझे शिविर के दौरान पीकेएल के लिए चुना गया था। मैं मुंबई में एक कार्यशाला के लिए गई थी।, लेकिन मैं सीज़न 7 में अंपायरिंग नहीं कर सकी क्योंकि उस समय मेरे नियोक्ता ने मुझे पीकेएल में अंपायरिंग करने की अनुमति नहीं दी थी।

हालांकि, बोरो को एक बार फिर पीकेएल में अंपायरिंग करने का मौका मिला,उन्होंने कहा, मुझे जुलाई 2023 में असम सरकार में एक कबड्डी कोच के रूप में नौकरी मिली और फिर मुझे एक बार फिर प्रो कबड्डी लीग में अंपायरिंग करने का मौका मिला। इस बार मेरे नियोक्ता ने अनुमति दे दी। मुझे पीकेएल में अंपायरिंग करनी है और इसलिए मैं यहां हूं। मैं इस अवसर के लिए मशाल स्पोर्ट्स को धन्यवाद देना चाहती हूं।

रेफरी ने यह भी कहा कि वह इस समय दो कामों के बीच झूल रही है। बोरो ने कहा, इसलिए वर्तमान में, मैं पीकेएल सीजन 10 में वैकल्पिक स्थानों पर अंपायरिंग कर रही हूं। जब मैं पीकेएल सीजन 10 में अंपायरिंग नहीं कर रही होती हूं तो, तो मैं गुवाहाटी में अपनी कोचिंग की नौकरी पर वापस चली जाती हूं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button