खेल-जगत

सिंधू की जीत के साथ वापसी, भारत ने चीन को 3-2 से हराया

शाह आलम

भारतीय महिला टीम ने बुधवार को ग्रुप चरण के मुकाबले में प्रबल दावेदार चीन को 3-2 से अपसेट कर छह साल बाद बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप (बीएटीसी) के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

दो ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन अनमोल खरब और महिला युगल जोड़ी ट्रीसा-गायत्री ने टीम इंडिया को यह उल्लेखनीय जीत दर्ज करने में मदद की।

सिंधु को पहली बार प्रतिस्पर्धी बैडमिंटन में वापसी करते हुए देखा गया क्योंकि पिछले अक्टूबर में फ्रेंच ओपन में घुटने की चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा था।

सिंधु ने मुकाबले के पहले मैच में यू हान को 40 मिनट के भीतर सीधे गेम में 21-17,21-15 से हराकर जीत हासिल की। हालाँकि, चीनी टीम ने तेजी से स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया क्योंकि युगल जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो सीधे गेम में 19-21, 16-21 के स्कोर से हार गईं।

तीसरे मुकाबले में अश्मिता चालिहा को ज़ी यी वांग से 13-21, 15-21 के स्कोर के साथ सीधे गेम में हार का सामना करना पड़ा। इससे चीन मुकाबले में जीत सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल स्थिति में आ गया।

हालाँकि, गायत्री गोपीचंद और जॉली ट्रीसा की गतिशील जोड़ी ने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ पासा पलट दिया, उन्होंने यी जिंग ली और जू मिन लुओ के खिलाफ तीन गेमों में 10-21, 21-18, 21-17 से जीत हासिल की, जिससे मुकाबला 2-2 से बराबर हो गया।

फिर, जिम्मेदारी 16 वर्षीय अनमोल खरब पर थी, जो वू लुओ यू के खिलाफ तीन गेम की रोमांचक स्पर्धा में 22-20, 14-21, 21-18 के स्कोर के साथ विजयी हुई । यह कड़ा मुकाबला एक घंटे और 18 मिनट तक चला और अंततः भारत को सनसनीखेज जीत हासिल हुई।

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2024 मूल्यवान रेस टू पेरिस 2024 रैंकिंग अंक प्रदान करेगी, जो आगामी ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के इच्छुक शटलरों के लिए महत्वपूर्ण होगी।

द्विवार्षिक महाद्वीपीय टीम चैंपियनशिप का 2024 संस्करण अप्रैल-मई में चीन के चेंगदू में होने वाले 2024 थॉमस और उबेर कप के लिए एशियाई क्वालीफायर के रूप में भी काम करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button