स्वस्थ-जगत

कोरियन सीक्रेट्स: चमकती स्किन के लिए चांदी जैसा निखार पाने का राज़

हम सभी तरह-तरह के घरेलू नुस्खों की मदद से अपने चेहरे पर निखार लाते हैं. आजकल ब्यूटी रेमेडी के तौर पर कोरियन फेस मास्क बहुत फेमस हो रखा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरियाई महिलाओं की स्किन हमेशा जवान रहती है और उनकी स्किन पर नेचुरल ग्लो हमेशा बरकरार रहता है. इसलिए आज हम आपको इस लेख  में एक ऐसा आसान कोरियन फेस मास्क तैयार करने की विधि बताने वाले हैं, जो बनाने में भी आसान है और आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

चावल के आटे और शहद से बनाएं ये फेस मास्क

खाने के साथ-साथ चावल हमारे लिए घरेलू नुस्खे की सामग्री का हिस्सा भी बना जाता है, क्योंकि ये हमारी स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है. ये हमारी स्किन को ग्लो भी देता है और दाग-धब्बों को भी कम करता है. चेहरे पर होने वाले पिम्पल्स को कम करने में भी ये असरदार है.

कैसे बनाएं ये कोरियाई फेस मास्क

सबसे पहले एक पैन को धीमी आंच में गैस पर चढ़ाएं और उसमें 1 गिलास पानी डाल दें.
अब इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिक्स करें.
जब ये क्रीम जैसे टेक्सचर में आ जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर दें और पेस्ट तैयार कर लें.
जब ये अच्छे से तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगा दें. तकरीबन 10 मिनट तक इस मास्क को चेहरे पर रहें दें और इसके बाद नार्मल पानी से फेस वॉश कर लें.
देखिए कैसा निखार आ गया है आपके फेस पर.
आप इस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 दिन इस्तेमाल कर सकती हैं.

चेहरे पर शहद लगाएं के फायदे

चावल हमारे चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और शहद हमारी स्किन को आवश्यक नमी देता है. पिगनेंटेशन को कम करने, स्किन से जुड़ी एलर्जी को कम करने, पिम्पल्स को ठीक करने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शहद को चेहरे पर लगाया जाता है. शहद हमारी स्किन के लिए नेचुरल एक्सफोलिएट का काम भी करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button