स्वस्थ-जगत

गठिया: जानें लक्षण और उपचार

अर्थराइटिस यानि गठिया की समस्या ज्यादातर बुजुर्गों को होती है लेकिन आजकल युवा भी तेजी से इसका शिकार हो रहे हैं। जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या को अर्थराइटिस कहते हैं। इसका सबसे बड़ा प्रभाव गणित और कुल्हे के अवशेषों में दिखता है।

अर्थराइटिस होने पर कुछ लोगों के शरीर में दर्द की शिकायत होती है, वहीं कंधे में भी सूजन आ जाती है। हालांकि हर जोड़ों का दर्द अर्थराइटिस नहीं होता है।

अर्थराइटिस बहुत आम है और यह 50 साल से ऊपर के लोगों को ज्यादातर होता है। लेकिन अपवित्रता, मोटापा, गलत खान-पान आदि के कारण यह किसी को भी हो सकता है।

अर्थराइटिस क्या है?

क्लीवलैंड क्लिनिक (रेफरी) के अनुसार अर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों को नुकसान पहुंचाती है। शरीर में जहां दो हड्डियां हैं उसे जोड़ कहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्वभाव रूप से ख़राब हो जाते हैं। बहुत से लोगों को अन्य विषयों से भी गठिया की समस्या हो रही है। कुछ प्रकार के गठिया जोड़ों को अस्थि-पंजर वाली मशवरे के बाद होते हैं और कुछ स्वास्थ्य सीरम के कारण से भी हो जाते हैं। गठिया किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है लेकिन यह सबसे अधिक हाथ, कलाई, नितम्ब, पाद, कंधे और पीठ के टुकड़ों में होता है।

गठिया के 100 से भी अधिक प्रकार अलग-अलग प्रकार के होते हैं, लेकिन नीचे दिए गए कुछ सामान्य प्रकार हैं ऑयो गठिया गठिया रूमेटाइड अर्थराइटिस गाउट एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस सोरियाटिक अर्थराइटिस किशोर अर्थराइटिस आपको किस तरह का गठिया है यह आपके जोड़ में बताया गया है एक्वाइस टिशू को डैमेज किया जा सकता है। इससे सूजन की भी समस्या हो सकती है।

गठिया कितना आम है?

अर्थराइटिस की समस्या बहुत ही आम है। इसमें ऑस्टियो आर्थराइटिस सबसे आम प्रकार है। कई शोधों से यह पता चला है कि लगभग किसी भी समय ऑनलाइन वीडियो में आर्थराइटिस की समस्या हो सकती है।

अर्थराइटिस के लक्षण जोड़ों का दर्द लालिमा आपके जोड़ों को बहुत दूर तक हिला सकती है। इस बात का कारण यह है कि आपको किस प्रकार का गठिया है।

ऑस्टियो आर्थराइटिस: बड़ी उम्र में ऑस्टियो आर्थराइटिस सामान्य होता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस: आपके इम्यून सिस्टम के कारण अर्थराइटिस की समस्या भी हो सकती है जिसमें रूमेटाइड अर्थराइटिस भी शामिल है। इससे आपके जोड़ों को भी नुकसान हो सकता है।

गठिया: अगर आपके रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है तो आपको गठिया हो सकता है।

अर्थराइटिस के जोखिम कारक अर्थराइटिस की समस्या कोई भी हो सकती है लेकिन कुछ कारकों के होने की संभावना और भी बढ़ सकती है।

अगर आप सिगरेट और तंबाकू का सेवन कर रहे हैं तो इससे अर्थराइटिस का खतरा बढ़ सकता है।

पारिवारिक इतिहास: जिन लोगों के परिवार में पहले से ही किसी को अर्थराइटिस की समस्या होती है उन लोगों में इसके होने की संभावना अधिक रहती है।

सक्रियता स्तर: यदि आप फिजियोथेरेपी में सक्रिय नहीं हैं तो आपको अर्थराइटिस हो सकता है।

अन्य स्वास्थ्य उपकरण: ऑटोइम्यून डिजीज और मोटापा मधुमेह जो जोड़ों को प्रभावित करता है, अर्थराइटिस होने की संभावना बढ़ जाती है।

गठिया का इलाज गठिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आपके स्वास्थ्य लाभ में राहत पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। गठिया का इलाज उसके प्रकार पर प्रतिबंधात्मक होता है।

ओवर काउंटर एंटी इंफ्लेमेट्री थेरेपी थेरेपी सर्जरी अगर आपको गंभीर प्रकार का अर्थराइटिस है तो डॉक्टर आपको सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। ज्वाइंट फ्रैगन और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट अर्थराइटिस की दो सबसे आम सर्जरी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button