खेल-जगत

आईसीसी सीईओ के दौरे के बाद श्रीलंका क्रिकेट को निलंबन हटने की उम्मीद

टेस्ट श्रृंखला, आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन से विश्व कप टीम में जगह बनाने पर अक्षर की नजरें

मोहाली
 चोट के कारण वनडे विश्व कप से बाहर रहे स्पिनर अक्षर पटेल ने कहा कि उनकी नजरे आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन करके जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में जगह बनाने पर लगी है।

अक्षर ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिये।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा काम अपना शत प्रतिशत देना है। मैं विश्व कप टीम चयन के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा। अगर सोचूंगा तो दबाव में आ जाऊंगा।''

उन्होंने कहा, ‘‘अभी मेरा फोकस आईपीएल पर है और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है।''

भारत को वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले विश्व कप से पहले दो और टी20 मैच खेलने हैं।

अक्षर ने कहा, ‘‘हमें विश्व कप से पहले दो ही टी20 और खेलने है जिसके बाद आईपीएल है। मुझे पता है कि प्रतिस्पर्धा कड़ी है लेकिन मेरी स्पर्धा खुद से ही है। मैं अपने हुनर पर मेहनत करना चाहता हूं।''

उन्होंने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि मैं चोट के कारण विश्व कप नहीं खेल सका लेकिन इस दौरान मैने अपने खेल पर मेहनत की। मैं एनसीए में अपने खेल पर काम कर रहा था। मेरे पास लेग स्पिनर की तरह विविधता नहीं है लिहाजा बायें हाथ के स्पिनर के तौर पर मैने अपनी गेंदबाजी पर मेहनत की।''

 

आईसीसी सीईओ के दौरे के बाद श्रीलंका क्रिकेट को निलंबन हटने की उम्मीद

कोलंबो
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ जैफ अलार्डिस ने हाल ही में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और खेलमंत्री हारिन फर्नांडो से 'सार्थक' बातचीत की है जिसके बाद श्रीलंका क्रिकेट ने उस पर लगा अंतरराष्ट्रीय निलंबन वापिस लिये जाने की उम्मीद जताई है।

आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट के कामकाज में राजनीतिक दखल का हवाला देकर पिछले साल नवंबर में उसे निलंबित कर दिया था। श्रीलंका में होने वाला अंडर 19 विश्व कप भी दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कराने का फैसला लिया गया।

अलार्डिस से बैठक के बाद फर्नांडो ने एक्स पर पोस्ट किया कि उनकी बातचीत सार्थक रही।

अलार्डिस अब आईसीसी बोर्ड को रिपोर्ट देंगे जिसकी बैठक मार्च में होनी है। इससे पहले पिछले साल जून में आईसीसी उपाध्यक्ष इमरान ख्वाजा ने भी श्रीलंका का दौरा किया था।

पिछले साल नवंबर में तत्कालीन खेलमंत्री रोशन रणसिंघे ने समूचे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को भंग करके पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में अंतरिम समिति का गठन किया था। इस फैसले पर हालांकि अदालत ने रोक लगा दी। आईसीसी ने भी श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित कर दिया था।

रणसिंघे के पद से हटाये जाने के बाद श्रीलंका क्रिकेट पर लगा निलंबन हटने की उम्मीद बंधी है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफेद गेंद श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम घोषित

मेलबर्न,
ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के साथ अपनी पहली बहु-प्रारूप श्रृंखला के सफेद गेंद चरण के लिए 15 खिलाड़ियों वाली महिला टीम की घोषणा की है, जिसमें अभी भारत दौरे से लौटी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एलिसा हीली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले तीन टी20ई और तीन एकदिवसीय मैच खेलने के लिए अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करेंगी। टेस्ट के लिए टीम की घोषणा 3 फरवरी को पहले वनडे के बाद की जाएगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की प्रदर्शन प्रमुख (महिला क्रिकेट) और राष्ट्रीय चयनकर्ता, शॉन फ्लेगलर ने कहा, "आगामी टी20 और वनडे के लिए वही टीमें हैं, जिसने हाल ही में भारत की यात्रा की थी।"

फ्लेगलर ने कहा, जैसा कि अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ हमारी घरेलू श्रृंखला में हुआ था, ग्रेस हैरिस केवल टी20 के लिए टीम का हिस्सा हैं और वनडे के लिए उनकी जगह अलाना किंग को लिया जाएगा।

तीन टी20 मैच 27, 28 और 30 जनवरी को खेले जाएंगे, पहले दो मैच कैनबरा के मनुका ओवल में होंगे, जबकि तीसरा और अंतिम टी20 होबार्ट के ब्लंडस्टोन एरेना में होगा, इसके बाद 3, 7 और 10 फरवरी को एडिलेड और सिडनी में वनडे मैच होंगे।

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम इस प्रकार है-

एलिसा हीली (कप्तान), डार्सी ब्राउन, हीदर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गर्थ, ग्रेस हैरिस (केवल टी20), जेस जोनासेन, अलाना किंग (केवल वनडे), फोबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button