मध्यप्रदेश

सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में शामिल हुए स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह

जीवन में निरंतर योगाभ्यास से शरीर स्वस्थ रहता है :  मंत्री उदय प्रताप सिंह

सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में शामिल हुए स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह

भोपाल

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा है कि जीवन में निरंतर योगाभ्यास से शरीर स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन मनुष्य की सबसे बड़ी पूँजी है। मंत्री सिंह आज नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा बीटीआई स्कूल में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। स्वामी विवेकानंद जयंती पर उनका स्मरण करते हुए मंत्री सिंह ने कहा कि स्वामी जी वर्षों से युवाओं के प्रेरणा-स्रोत रहे हैं। उनके संदेश हमें सदमार्ग की ओर चलने के लिये प्रेरित करते हैं।

गाडरवारा में आकाशवाणी द्वारा सीधे प्रसरित कार्यक्रम के साथ सूर्य नमस्कार की सभी 12 मुद्राओं को क्रमवार किया गया। सूर्य नमस्कार में प्रार्थना की मुद्रा, हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन सहित विभिन्न मुद्राओं में अभ्यास किया गया। इसके साथ ही प्रतिभागियों ने अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका एवं भ्रामरी प्राणायाम किया गया। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आकाशवाणी से अपना संदेश दिया।

जिला मुख्यालय नरसिंहपुर

जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय स्टेडियम ग्राउण्ड में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले, सीईओ जिला पंचायत दलीप कुमार एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारियों ने भाग लिया।

वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप के राज्य प्रतियोगी विजेता मुम्बई जायेंगे

सरकारी विद्यालयों के बच्चे अब किसी से कम नहीं

भोपाल

सीहोर में दो दिवसीय राज्य-स्तरीय वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप ओलंपियाड का आज सीहोर में समापन हो गया। चैम्पियनशिप ओलंपियाड में प्रदेशभर के बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में विजेता बच्चे अब मुम्बई में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राज्य शिक्षा केन्द्र की अपर मिशन संचालक श्रीमती आर. उमा माहेश्वरी ने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चे अब अपनी श्रेष्ठता के कारण किसी से कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा में रटने की प्रवृत्ति से हटकर सीखने की क्षमता की गति को और बेहतर बनाने के प्रयास होना चाहिये। प्रभारी कलेक्टर आशीष तिवारी ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता बच्चों में उत्साह पैदा करती है। वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन राज्य शिक्षा केन्द्र मध्यप्रदेश और सहयोगी संस्था लीप फॉर वर्ड द्वारा किया गया। इसमें प्रदेश के शासकीय विद्यालयों के कक्षा दूसरी से कक्षा पाँचवीं तक के बच्चों ने प्रतिभागिता की।

वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कक्षा दूसरी के प्रणीत सुलेखिया भोपाल, कक्षा तीसरी से गुना के नमन लोधी, कक्षा चौथी के चैतन्य कुम्भलवार बालाघाट और कक्षा पाँचवीं के विराट पाण्डे भिण्ड ने प्रथम स्थान हासिल किया। पुरस्कार स्वरूप विजेता को चैम्पियन ट्रॉफी, सर्टिफिकेट, गोल्ड मैडल, साइकिल, स्पोर्ट्स किट, टेबलेट, स्कूल बैग और अन्य सामग्री दी गई।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button