देश

मंत्री अश्विनी वैष्णव की सौगात, अब गांधीनगर स्टेशन पर रुकेगी वंदे भारत ट्रेन

जयपुर
 रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव आज एक दिवसीय जयपुर दौरे पर है। रेल मंत्री ने सुबह गोविंद देवजी मंदिर में दर्शन करने के बाद जयपुर जंक्शन और सांगानेर रेलवे स्टेशन का दौरा कर विकास कार्यों का जायजा लिया। साथ ही रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रदेशवासियों को कई सौगात दी। उन्होंने ऐलान किया कि अब जयपुर जंक्शन वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा। साथ ही सांगानेर स्टेशन को अमृत भारत योजना में शामिल किया गया है। इसके अलावा अब वंदे भारत ट्रेन का गांधी नगर स्टेशन पर भी ठहराया होगा।

जयपुर जंक्शन और सांगानेर रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के बाद रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जयपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जाएगा। जयपुर रेलवे स्टेशन पर बहुत बड़ा रूफ प्लाजा बनेगा। जितनी पटरी और प्लेटफॉर्म्स हैं, इसके ऊपर एक बड़ी छत बनेगी। इस रूफ प्लाजा पर यात्री आराम से बैठ सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के खेलने की जगह भी होगी। यहां ऐसी स्टॉल्स होगी, जहां पर यात्रियों को जयपुर की खास चीजें उपलब्ध कराई जाएगी।
अब गांधी स्टेशन पर भी रूकेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल मंत्री ने कहा कि जयपुरवासियों की मांग को देखते हुए अब वंदे भारत ट्रेन को गांधी नगर स्टेशन पर रोके जाने का निर्णय ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले सांसद रामचरण बोहरा मंत्री ने भी मुलाकात कर इसकी मांग उठाई थी। ऐसे में अब वंदे भारत ट्रेन का गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर नियमित ठहराव होगा। बता दें कि अजमेर से दिल्ली तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन जयपुर स्टेशन पर ही ठहराव था। लेकिन, अब ये ट्रेन गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर भी रूकेगी।

अमृत योजना में अब प्रदेश के 84 रेलवे स्टेशन शामिल

रेल मंत्री ने कहा कि अब जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन को भी अमृत भारत योजना में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के 83 रेलवे स्टेशनों पर री-डेवलपमेंट कार्य चल रहा है। ऐसे में अब सांगानेर स्टेशन का नाम अमृत भारत योजना में शामिल हो जाने से ऐसे रेलवे स्टेशनों की संख्या 84 हो गई है। जिनका अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प होगा।

डबल इंजन की सरकार…डेवलपमेंट को मिलेगी रफ्तार

उन्होंने कहा कि राजस्थान के 83 रेलवे स्टेशनों पर पहले से ही री-डेवलपमेंट काम चल रहा है। लेकिन, अब राजस्थान में डबल इंजन की सरकार है। इससे राजस्थान में भी डेवलपमेंट के कार्य को रफ्तार मिलेगी। राजस्थान में रेलवे विकास के कई कार्य किए जाएंगे। जयपुर के तीनों स्टेशनों पर हेरिटेज लुक जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button