विदेश

भारतीय मूल के एक डॉक्टर को सिंगापुर में एक अनुशासनात्मक न्यायाधिकरण ने तीन साल के लिए चिकित्सा अभ्यास से निलंबित कर दिया

सिंगापुर
मरीजों को अनुचित तरीके से लंबे समय तक शामक दवाएं देेने वाले 35 साल के अनुभवी भारतीय मूल के एक डॉक्टर को सिंगापुर में एक अनुशासनात्मक न्यायाधिकरण ने तीन साल के लिए चिकित्सा अभ्यास से निलंबित कर दिया है।
चैनल न्यूज एशिया (सीएनए) ने गुरुवार को बताया कि मरीन परेड क्लिनिक में 61 वर्षीय सामान्य चिकित्सक मनिंदर सिंह शाही ने 2002 से 2016 तक अपने कार्यों के संबंध में पेशेवर कदाचार के 14 आरोपों में दोषी ठहराया। 9 जनवरी को निलंबन के लिए सिंगापुर मेडिकल काउंसिल (एसएमसी) की दलीलों को स्वीकार करते हुए तीन सदस्यीय न्यायाधिकरण ने शाही की निंदा करने का आदेश दिया। उसे एसएमसी को एक लिखित आश्वासन भी देना होगा कि वह अपना आचरण नहीं दोहराएगा, और कार्यवाही की लागत का भुगतान करेगा। जिन सात मरीजों को शाही ने अनुचित तरीके से लंबे समय तक शामक दवा दी, उनमें से तीन बुजुर्ग थे। तीन-सदस्यीय न्यायाधिकरण ने सुना कि शाही, जो "बेहद व्यस्त" प्रैक्टिस करते थे, प्रतिदिन 40 से 70 रोगियों को देखते थे, उन्होंने अनुचित तरीके से बेंजोडायजेपाइन, ज़ोपिक्लोन या ज़ोलपिडेम दवा दी।

इसके अलावा, वह मरीजों को समय पर मनोचिकित्सक या चिकित्सा विशेषज्ञ के पास भेजने या रेफर करने में विफल रहा और मरीजों के मेडिकल रिकॉर्ड में पर्याप्त विवरण नहीं रखा। बेंजोडायजेपाइन अनिद्रा और चिंता जैसी कई स्थितियों का इलाज करती है, जबकि ज़ोलपिडेम और ज़ोपिक्लोन गैर-बेंजोडायजेपाइन दवाएं हैं जो अनिद्रा का इलाज करती हैं। सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, शाही ने अनिद्रा से पीड़ित अपने एक मरीज को चार सप्ताह की अनुशंसित अवधि से अधिक बेंजोडायजेपाइन लेने के साथ-साथ कोडीन जैसे ओपिओइड एनाल्जेसिक युक्त दवा भी दी।

जहां बेंजोडायजेपाइन बार-बार निर्धारित किए जाते हैं, डॉक्टरों को रोगी के मेडिकल रिकॉर्ड में कुछ पहलुओं को स्पष्ट रूप से दर्ज करना चाहिए। एसएमसी ने कहा कि शाही ने अपने मरीजों को गंभीर चोट या नुकसान की पर्याप्त संभावना के बारे में बताया। शाही ने कहा कि वह लाभ या लालच से प्रेरित नहीं थे, बल्कि अपने रोगियों को कृत्रिम निद्रावस्था की दवाएं देकर उनकी मदद करना चाहते थे। शाही ने दावा किया कि उन्होंने तीन मरीजों को मनोचिकित्सक के पास भेजने की भी कोशिश की, लेकिन वे ऐसा करने के इच्छुक नहीं थे। ट्रिब्यूनल ने शाही के लंबे और बेदाग रिकॉर्ड, उनके अपराध की दलील और अधिकारियों के साथ सहयोग पर विचार किया लेकिन उनके इस तर्क को खारिज कर दिया कि अभियोजन में देरी के कारण उन्हें कम सजा दी जानी चाहिए।

इसमें कहा गया है कि शाही के लंबे समय तक अपमान करने से उनके मरीजों को बेंजोडायजेपाइन पर निर्भरता विकसित होने का "बहुत वास्तविक खतरा" हो सकता है, जबकि मरीजों को इससे होने वाले वास्तविक नुकसान का कोई सबूत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button