देश

अजमेर : वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा देने वाला डमी अभ्यर्थी आयोग ने पकड़ा

अजमेर.

वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा-2022 में मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी अभ्यर्थी के परीक्षा देने का मामला सामने आया है। मामले में आयोग ने मूल और डमी अभ्यर्थी दोनों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज कराया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग जब अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच कर रही थी उस दौरान ये मामला पकड़ में आया।

आयोग सचिव ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022 के सामान्य ज्ञान एवं शैक्षणिक मनोविज्ञान की परीक्षा दिनांक 22.12.2022 को प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक एवं हिंदी विषय की परीक्षा दिनांक 22.12.2022 को ही दोपहर 02 से 04:30 तक आयोजित की गई थी। इस दौरान रोल नंबर 1908734 अभ्यर्थी ओमप्रकाश पुत्र बाबूराम उदयपुर आवंटित किया गया था। आयोग के रिकॉर्ड की जांच करने पर पता चला कि मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश के स्थान पर भेराराम पुत्र सुजाराम विश्नोई (ईशरवाल) निवासी करावड़ी, तहसील एवं जिला सांचैर ने परीक्षाएं दी हैं। जांच दौरान यह भी स्पष्ट हुआ कि उपस्थिति पत्रक पर मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश ने प्रवेश-पत्र में छेड़छाड़ कर अन्य व्यक्ति भेराराम की फोटो चस्पा कर भेराराम से परीक्षा दिलवाई है।

भेराराम प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा विभाग) हिंदी 2022 परीक्षा का भी अभ्यर्थी है। उसके दस्तावेज सत्यापन हेतु आज दिनांक 10.01.2024 को उसे आयोग कार्यालय में बुलाया गया था। दस्तावेजों की जांच आयोग के रिकॉर्ड से करने पर डमी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलाने का मामला सामने आया। इस पर भेराराम और इस अपराध में उसके साथ संलिप्त ओमप्रकाश के विरुद्ध पुलिस थाना, सिविल लाइंस अजमेर में आयोग के सहायक सचिव ने एफआईआर दर्ज करवाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button