देश

बिहार-झारखंड के रेल यात्रियों को होगा फायदा, दुमका से पटना के लिए नई सुपरफास्ट रेल गाड़ी

  पटना/दुमका

 बिहार-झारखंड के रेल यात्रियों को लेकर गुड न्यूज है। झारखंड की उपराजधानी दुमका को नए साल में लोकसभा चुनाव के पहले एक और नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात शीघ्र मिलने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड से इसकी स्वीकृति पूर्व मध्य रेल को मंगलवार को ही मिल चुकी है। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में पटना से वाया भागलपुर-दुमका तक के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू करने की घोषणा कर दी है। रेलवे ने हाल में जारी एक पत्र में नई ट्रेन का नम्बर और समय सारिणी जारी कर कोलकाता और हाजीपुर के रेल महाप्रबंधक को इसकी जानकारी मुहैया कराई है।

दुमका से पटना के लिए नई ट्रेन
दुमका टू पटना चलने वाली इस नई ट्रेन के शुरू होने के तारीख को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, इसी महीने मकर संक्रांति के बाद किसी भी दिन इस ट्रेन का परिचालन शुरू किये जाने की उम्मीद है। झारखंड की उपराजधानी दुमका से बिहार की राजधानी पटना तक रेल मार्ग से जोड़ने वाली लम्बी दूरी की यह पहली ट्रेन होगी। दुमका वासी काफी लम्बे समय से बिहार के पटना तक के लिए सीधी ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे।

रेलवे ने जारी किया रूट और शेड्यूल
रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक 13334 नंबर की ये प्रस्तावित ट्रेन पटना से रोजाना सुबह 6.45 बजे खुलेगी। ये ट्रेन लगभग 320 किलोमीटर की दूरी महज 6 घंटे 45 मिनट में और पटना से भागलपुर की दूरी मात्र 4 घंटे 20 मिनट में तय करेगी। फिलहाल पटना से खुलकर दुमका तक चलने वाली इस प्रस्तावित ट्रेन का ठहराव राजेंद्र नगर, बख्तियारपुर, बाढ़, किउल, अभयपुर, जमालपुर, सुलतानगंज, भागलपुर, बाराहट, हंसडीहा, नोनीहाट भतुरिया और बारापलसी स्टेशन पर होगा।

पटना से दुमका के लिए कब चलेगी ये ट्रेन
रेलवे सूत्रों के मुताबिक, पटना से 13334 नंबर की यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 6.45 बजे रवाना होगी। सुबह 8.52 बजे किउल, 11.05 बजे भागलपुर होते हुए दोपहर 1.30 बजे दुमका पहुंचेगी। यही ट्रेन 13333 नंबर से उसी दिन झारखंड की उपराजधानी दुमका से 14.05 बजे खुलकर 16.32 बजे भागलपुर पहुंचेगी। 18.50 बजे किउल होते हुए रात में 21.45 बजे पटना पहुंचेगी।

गंगा दामोदर एक्सप्रेस को लेकर भी बड़ा अपडेट
इसी के साथ धनबाद से पटना तक चलने वाली ट्रेन गंगा दामोदर एक्सप्रेस का दुमका तक विस्तार किया जा रहा है। ये ट्रेन धनबाद से सुबह साढ़े पांच बजे ही पटना पहुंच जाती है। फिर दिन भर पटना यार्ड में खड़ी रहती है और रात में 11.30 बजे के बाद धनबाद के लिए रवाना होती है। इसी रैक को पटना से दुमका तक चलाया जाएगा। इन ट्रेनों से बिहार-झारखंड आने जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। एक तरह से देखें तो रेलवे ने नए साल पर दुमकावासियों को नई ट्रेन के तौर पर बड़ी खुशखुबरी दे दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button