स्वस्थ-जगत

चेहरे के अनुकूल सामग्री के लिए त्वचा विशेषज्ञ की मार्गदर्शिका

हर कोई ब्‍यूटीफुल और चार्मिंग दिखना चाहता है। इसके लिए जरूरी होता है त्‍वचा की ठीक से देखभाल करना। कई लोग खूबसूरत त्‍वचा की चाहत में कई घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल करते हैं। इसमें उनका पूरा साथ देती हैं इंटरनेट पर मौजूद ढेरों होम रेमेडीज। वैसे तो केमिकल वाले ब्‍यूटी प्रोडक्ट से बचने के लिए ही घरेलू नुस्‍खों को अपनाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ तरह के नुस्‍खों का न तो कोई आधार है और न ही इन पर कोई साइंटिफिक रिसर्च मौजूद होती है। ऐसे में सोचे समझे बिना इन्‍हें अपनाना त्‍वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

चूंकि हमारी स्किन एकदूसरे से काफी अलग होती है। ऐसे में इंटरनेट पर बताई गई होम रेमिडी आपकी स्किन पर भी काम करेगी, इसकी गारंटी नहीं होती। आप इन्‍हें आजमा तो लेते हैं, लेकिन बाद में इसके बुरे परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं। डर्माओलॉजिस्‍ट डॉ. आंचल पंथ ने ऐसे 5 उपायों के बारे बताया है, जिन्‍हें आपको अपनी स्किन पर कभी ट्राई नहीं करना चाहिए। इससे स्किन पूरी तरह से डैमेज हो सकती है।

टैन स्किन पर बेसन लगाना

धूप से स्किन काफी टैन हो जाती है। टैनिंग को रिमूव करने के लिए लोग अक्‍सर बेसन से स्‍क्रबिंग शुरू कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बेसन त्‍वचा को इरीटेट कर सकता है। इसलिए टैन स्किन पर बेसन का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए।

क्‍या है विकल्‍प?

टैनिंग को हटाने के लिए बेसन के बजाय टमाटर का उपयोग करें। दरअसल, इसमें लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसे चेहरे पर अप्‍लाई करने के बाद त्वचा में जलन होने की संभावना भी कम हो सकती है।

चेहरे पर वॉलनट स्‍क्रब लगाना

स्किन एक्‍सफोलिएशन के लिए अक्‍सर चेहरे पर वॉलनट स्‍क्रब का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन यह चेहरे के मॉडरेशन को खराब कर देता है। इसके कण त्‍वचा के लिए बहुत हार्ड साबित होते हैं। इसलिए इसका इस्‍तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए नहीं करना चाहिए। खासतौर से त्‍वचा खुजलीदार और संवेदनशील है, तो इससे बचना चाहिए।

क्‍या है विकल्‍प?

एक्‍सपर्ट के अनुसार, वॉलनट स्‍क्रब के बजाय दही का यूज कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना एक्सफोलिएशन में मदद करता है। इसके अलावा ग्लाइकोलिक एसिड 6% जैसे केमिकल एक्सफोलिएंट का उपयोग भी किया जा सकता है। यह त्वचा को हानि पहुंचाए बिना धीरे-धीरे डेड स्किन की लेयर से छुटकारा दिलाता है।

चमक के लिए नींबू और संतरा लगाना

त्‍वचा की चमक बढ़ाने के लिए जो लोग नींबू या संतरे का उपयोग करते हैं, उन्‍हें इस रेमिडी को फॉलो नहीं करना चाहिए। ये दोनों ही चीजें त्वचा पर बहुत जलन पैदा कर सकती हैं। नींबू लाइट सेंसिटिविटी को भी बढ़ाता है और सूरज के संपर्क में आने पर त्वचा के काले पड़ने की संभावना ज्‍यादा हो जाती है।

क्‍या है विकल्‍प?

शाइनी स्किन के लिए नियासिनमाइड या विटामिन सी सीरम का उपयोग करना चाहिए। ये बिना जलन पैदा किए आपकी त्वचा की रंगत को निखार सकता है।

सेब का सिरका

हालांकि यह एक लोकप्रिय उपाय है, लेकिन चेहरे पर इसका इस्‍तेमाल करने से बचना चाहिए। स्किन के लिए यह बहुत हार्ड हो सकता है। इससे जलन भी हो सकती है।
क्‍या है विकल्‍प- लैक्टिक एसिड सीरम त्‍वचा पर लगाने के लिए अच्‍छा नुस्‍खा है। यह त्वचा को ड्राई किए बिना एक्सफोलिएशन करता है। इसकी मदद से मुंहासों के निशानों को कम करने में भी मदद मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button