देश

वरदान : केमिकल के छिड़काव सड़क पर जमी बर्फ जाएगी पिघल

शिमला
 हिमाचल प्रदेश में इस साल अबतक बर्फबारी देखने को नहीं मिली है। प्रदेश के लोग भले ही बर्फबारी को तरस रहे हो लेकिन लोक निर्माण विभाग ने बर्फबारी होने पर उससे निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। इसी दिशा में लोक निर्माण विभाग द्वारा पहली बार शिमला के आरटीओ के पास कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन प्लांट स्थापित किया है। इसका शुभारंभ लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने किया। बर्फबारी के दौरान सड़कों पर होने वाले हादसों से बचने के लिए ये केमिकल काम आएगा। सड़क पर जमी बर्फ को हटाने के लिए इसका प्रयोग किया जाएगा। बर्फ गिरने से ठीक पहले सड़कों पर कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव किया जाएगा। इस केमिकल के छिड़काव से बर्फ गिरने पर तुरंत पिघल जाएगी।

सड़कें नहीं होंगी जाम
लोक निर्माण मंत्री लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बर्फबारी के कारण सड़कें बर्फ से जाम हो जाती हैं। बर्फ को हटाने के लिए भी काफी पैसे खर्च हो जाते हैं, जिसमें भरष्टाचार भी होता है। इससे निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग ने कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। इसके छिड़काव से बर्फ़ तुरंत पिघलेगी और पैसे की बचत के साथ साथ भ्रष्टाचार भी खत्म होगा। शिमला के बाद लोक निर्माण विभाग इस तरह के प्लांट अन्य बर्फबारी वाले स्थानों में भी स्थापित किए जाएंगे।

प्रति किलोमीटर आएगा इतना खर्च
सड़कों से बर्फ हटाने की यह विधि बेहद किफायती है। इसके खर्चे की बात करें तो प्रति किलोमीटर बर्फ हटाने में सिर्फ 500 रुपये खर्च आएगा। लोक निर्माण विभाग 12 भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में ऐसे प्लांट स्थापित करेगा। विक्रमादित्य सिंह का कहना है कि उनका विभाग बर्फबारी से होने वाली परेशानी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हिमाचल के जिन क्षेत्रों में अधिक बर्फ़बारी होती है, उनके लिए आधुनिक मशीने उपलब्ध करवाई जा रही हैं और कुछ मशीने अस्थाई तौर पर अन्य विभागों से भी ली गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button