राजनीति

भारत-मालदीव विवाद के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा

नई दिल्ली
भारत-मालदीव विवाद के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र "हर चीज को पर्सनल ले लेते हैं"। कर्नाटक के कलबुर्गी में पत्रकारों से बात करते हुए खरगे ने कहा, ''नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद वह हर चीज को निजी तौर पर ले रहे हैं।'' खरगे ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमें अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए। हमें समय के हिसाब से काम करना चाहिए। हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते।"

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को कहा कि यह चिंता की बात है कि दशकों तक भारत से करीबी रिश्ते रखने वाला मालदीव आज अपने निकटतम पड़ोसी (भारत) पर चीन को तरजीह दे रहा है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू सोमवार से चीन की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वह चीन के अपने राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता चौधरी ने मुर्शिदाबाद के बहरमपुर में पत्रकारों से कहा, “मालदीव ने हमेशा चीन पर भारत को तरजीह दी, लेकिन अब वह चीन की तरफ जा रहा है। यह हमारे लिए चिंता की बात है।” उन्होंने कहा, “मालदीव के साथ हमारे दशकों पुराने रिश्ते में दरार आ रही है।”

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप के एक बीच पर बनाया गया अपना एक वीडियो पोस्ट किया था जिसके बाद मालदीव के मंत्रियों और कुछ अन्य ने उनके लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया। इसके बाद सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया। मालदीव सरकार ने पीएम मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर "अपमानजनक टिप्पणी" पोस्ट करने वाले तीन मंत्रियों को रविवार को निलंबित कर दिया और सोशल मीडिया पर उनकी टिप्पणियों से खुद को अलग करते हुए कहा कि ये उनकी "व्यक्तिगत राय है और यह सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।"

इसके अलावा, भारत में मालदीव के राजदूत को सोमवार को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया। माले में मालदीव की सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त मुनु मुहावर को सूचित किया कि मोदी के खिलाफ टिप्पणी सरकार के रुख को प्रदर्शित नहीं करती। मालदीव के तीन उप मंत्रियों – मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू वाली मालदीव की सरकार ने रविवार को उनके पदों से निलंबित कर दिया।

हालांकि मालदीव की मीडिया ने बताया कि मुहावर को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था, लेकिन भारतीय उच्चायोग ने कहा कि मुहावर की मालदीव के विदेश मंत्रालय में राजदूत (विशेष मामले) डॉ. अली नसीर मोहम्मद के साथ "पूर्व-निर्धारित" बैठक थी। मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘उच्चायुक्त मुनु मुहावर ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए आज मालदीव के विदेश मंत्रालय में राजदूत (विशेष मामले) डॉ. अली नसीर मोहम्मद के साथ पूर्व-निर्धारित बैठक की।’’ नई दिल्ली में, सूत्रों ने कहा कि मालदीव के दूत इब्राहिम शाहीब को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया और उन्हें मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया गया।

तीनों उप मंत्रियों ने लक्षद्वीप की यात्रा के बाद ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री के पोस्ट के लिए उनकी आलोचना की थी और कहा था कि यह केंद्र शासित प्रदेश को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का एक प्रयास है। मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों की भारत में आलोचना हुई है। कई मशहूर हस्तियों ने ‘एक्स’ पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय घरेलू पर्यटन स्थलों पर जाने का आग्रह किया है। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सहित कई प्रमुख हस्तियों ने रविवार को लोगों से "भारतीय द्वीपों" और तटीय स्थलों का पता लगाने की अपील की।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button