खेल-जगत

ऋषभ पंत ने खेली शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी, भारत पहली पारी के आधार पर 12 रन पीछे

बेंगलुरु
दो दिन पहले शायद हर किसी के जेहन में चल रहा था कि भारतीय टीम को पारी की हार का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में केवल 46 रन पर समेटने के बाद 402 रन बनाकर 356 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली थी, और तब शायद न्यूजीलैंड ने सोचा था कि जीत उनसे केवल कुछ ही कदम दूर है, लेकिन भारतीय टीम ने फिर ऐसा कारनामा किया, जो केवल भारतीय टीम ही कर सकती है। हालांकि भारतीय टीम मैच में अभी पीछे है, लेकिन पारी की हार को टीम ने टाल दिया है। भारतीय टीम ने यहां एम. चिन्नास्वामी में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन 3 विकेट पर 344 रन बना लिए हैं। सरफराज खान शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 125 रन बनाकर नाबाद हैं, उनके साथ ऋषभ पंत 45 रनों की अर्धशतकीय पारी के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। बारिश के कारण जब खेल रोका गया, तब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्कोर से केवल 12 रन दूर हैं।

दूसरी पारी में रोहित और यशस्वी ने भारत को दिलाई अच्छी शुरुआत
दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। यशस्वी 52 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रोहित ने टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक जड़ा। रोहित अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वह अजीब तरीके से आउट हो गए। दरअसल, रोहित ने गेंद को अच्छे से डिफेंड कर लिया था, लेकिन गेंद पीछे की ओर गई और स्टम्प्स में जा लगी। इस तरह रोहित आउट हो गए। रोहित ने 63 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए।

दो विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और सरफराज खान ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे। इस दौरान सरफराज ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक लगाया। फिर इसके बाद कोहली ने भी पचासा जड़ दिया। इस दौरान कोहली टेस्ट में नौ हजार रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। कोहली और सरफराज दोनों 100 रन से अधिक साझेदारी कर भारतीय टीम को मुश्किल से निकाल रहे थे, लेकिन तीसरे दिन के खेल की अंतिम गेंद पर कोहली ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हो गए।

चौथे दिन सरफराज और पंत ने कराई भारत की वापसी
चौथे दिन सुबह जब सरफराज और पंत बल्लेबाजी करने उतरे तो भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर 125 रनों से पीछे थी, दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में संभलकर खेला, लेकिन इसके बाद अपने हाथ खोलने शुरु किये. सरफराज ने 110 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में उनका पहला शतक था। हालांकि इसके बाद पंत ने भी अपने हाथ खोले और 55 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत ने 71 ओवर में 3 विकेट पर 344 रन बना लिए थे, तभी बारिश शुरु हो गई और अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी। सरफराज 125 और पंत 53 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच अब तक 132 गेंदों पर 113 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 402 रन, रचिन रवींद्र का शतक, साउथी ने लगाया अर्धशतक
इससे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए रचिन रविंद्र ने 134 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 157 गेंदों का सामना किया और 13 चौके व 4 छक्के लगाए। उन्होंने चिम साउथी के साथ मिलकर आठवें आठवें विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी भी की, जिसमें साउथी की 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी भी शामिल थी। साउथी ने 73 गेंदों का सामना किया और 5 चौके और 4 छक्का लगाया। इन दोनों के अलावा डेवोन कॉन्वे ने 91 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3, मोहम्मद सिराज ने 2, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया।

भारत की पहली पारी 46 रन पर सिमटी, पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम केवल 46 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 20 रन बनाए, जबकि पांच बल्लेबाजों ने खाता भी नहीं खोला और तीन बल्लेबाज तीन रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। ऋषभ पंत के अलावा यशस्वी जयसवाल (13) ही दहाई का आंकड़ा छू सके, जबकि विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा और रविंचंद्रन अश्विन खाता भी नहीं खोल सके। न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने 5 विकेट झटके, जबकि विलियम ओ'रूर्के ने 4 विकेट लिए, वहीं टिम साउथी को 1 विकेट मिला।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button