धर्म/ज्योतिष

शरद पूर्णिमा 2024: धन, समृद्धि और सफलता के लिए उपाय और टोटके

शरद पूर्णिमा का दिन बहुत ही खास माना जाता है। सिद्धांत यह है कि इस दिन समुद्र तट के बीच मां लक्ष्मी का प्राकट्य हुआ था। इस दिन को मां लक्ष्मी के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं। इसलिए इस दिन जो व्यक्ति मन से मां लक्ष्मी की पूजा करता है उसके सभी काम आसानी से पूरे हो जाते हैं। साथ ही उस व्यक्ति को कभी भी धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती है। शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस बार शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर, रविवार का दिन है। इस दिन अगर आप सुबह-सुबह कुछ आसान उपाय कर लें तो आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी। आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा के दिन कौन से पांच उपाय करें।

शरद पूर्णिमा के दिन प्रातःकाल शीघ्र अनादि काल से करें ये उपाय शरद पूर्णिमा के दिन प्रातःकाल शीघ्र अनादिकाल में माँ लक्ष्मी की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएँ और इसके बाद माँ लक्ष्मी के जप का जाप करें। ऐसा करने से घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं होगी साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

शरद पूर्णिमा के दिन किसी भी गरीब व्यक्ति को जरूर दान करना चाहिए ये चीजें शरद पूर्णिमा के दिन किसी भी गरीब को ये चीजें जरूर दान करनी चाहिए। आप किसी भी प्रकार के अन्न का दान कर सकते हैं जैसे चावल, आटा आदि। अगर आप चावल का दान करते हैं तो यह काफी बेहतरीन रहेगा। इसके अलावा आप फ्लैट का दान भी कर सकते हैं। साधारण लोगों को कपड़े का दान करने से व्यक्ति को पुण्य मिलता है।

शरद पूर्णिमा के दिन इस मंत्र के जाप से दूर होगी आर्थिक ऊर्जा शरद पूर्णिमा के दिन ऊँ ह्रीं श्रीं क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूर-दूरये स्वाहा:। ।। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है। इस मंत्र का कम से कम 108 बार जप अवश्य करें।

​शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को पीले रंग की कौड़ी इस दिन माता लक्ष्मी को पीले रंग की कौड़ी दिखाएं। कौड़ी निर्विकार करने से पहले मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाकर उनकी पूरी विधि विधान से पूजा करने के बाद ही कौड़ी निर्वाण करें। इसके बाद अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को अपने घर की रसोई में किसी लाल रंग के वस्त्र में रखा जाता है। इस उपाय को करने से आपकी जीवनशैली कभी खाली नहीं होगी।

शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को पान के पत्ते जरूर पहनने चाहिए। शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में पान के पत्तों का प्रयोग अवश्य करें। इसके बाद इस पान के पत्ते को लेकर घर परिवार के सभी लोग प्रसाद के रूप में बंट जाते हैं। ऐसा करने से घर में सुख शांति के साथ धन की वर्षा भी होगी। माँ लक्ष्मी भी कभी आपके धन के भंडार से खाली नहीं रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button