मध्यप्रदेश

सिंगरौली में 1600 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट के काम में तेजी, ग्रामीण और जनप्रतिनिधियों ने परियोजना का खुलकर समर्थन किया

सिंगरौली
 जिले की माड़ा तहसील में बंधौरा स्थित महान एनर्जेन लिमिटेड के लिए प्रस्तावित 1600 मेगावाट के विस्तार के लिए एक जनसुनवाई आयोजित हुई। यह जनसुनवाई पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए आयोजित हुई थी। रैला गांव में आयोजित इस लोक सुनवाई में परियोजना से प्रभावित चार गांव के 1500 ग्रामीण और जनप्रतिनिधियों ने इस परियोजना का खुलकर समर्थन किया।

बंधौरा, खैराही, करसुआलाल और नगवा गांव के अलावा आसपास के गांव रैला, कर्सुआराजा, सुहीरा, अमिलिया, मलगा एवं अन्य गांवों से भी काफी संख्या ग्रामीणों ने इस जनसुनवाई में हिस्सा लिया।

नौकरी और स्वरोजगार मिलने की उम्मीद

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिंगरौली द्वारा आयोजित इस लोक सुनवाई में मौजूद परियोजना के आसपास के लोगों ने सामाजिक और आर्थिक विकास के बारे में अपने विचार रखे। उन्होंने संयंत्र विस्तार से क्षेत्र में विकास के नए आयाम खुलने के साथ ही बहुत सारे लोगों को नई नौकरियां मिलने की संभावनाओं और स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने की उम्मीद जताई।

इस मौके पर अडानी पॉवर की तरफ से स्टेशन हेड प्रमोद बिहारी प्रसाद समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने परियोजना के विस्तार के लिए उठाये जाने वाले पर्यावरणीय उपायों के बारे में विस्तार से बताया।

जनसुनवाई में लोगों ने जताई खुशी

जन सुनवाई के सफल होने पर उपस्थित लोगों ने खुशी जाहिर की। रैला पंचायत के सरपंच सुभाष साह ने कहा कि, 'अडानी ग्रुप की महान एनर्जेन लिमिटेड के आने से हमारे गांव के लोग दिन प्रतिदिन खुशहाल होते जा रहे हैं। गांव की महिलाओं एवं युवाओं को नौकरी के साथ साथ कई स्वरोजगार कार्यों से जोड़ा गया है। अडानी फाउंडेशन की समुदायिक सहभागिता के स्वास्थ्य, शिक्षा आजीविका उन्नयन कार्यक्रमों के द्वारा पास के सभी ग्रामों में लोगों का समुचित विकास हो रहा है।'

जबकि बंधौरा के पूर्व सरपंच आशीष शुक्ला ने कहा कि, 'प्लांट के विस्तार से इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, स्थानीय कुशल श्रमिकों को रोजगार मिलेगा एवं व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी।'

1600 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट पर चल रहा काम

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले के गांव बंधौरा, नगवा, करसुआलाल और खैराही ग्राम फिलहाल इस कंपनी का एक परिसर मौजूद है। मौजूदा परिसर में 2800 मेगावाट, जिसमें से 1200 मेगावाट अभी चल रहा है, बाकी 1600 मेगावाट अभी निर्माणाधीन है।

इसमें 1600 (2 X 800) मेगावाट अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल तकनीक जोड़कर, तृतीय चरण के अंतर्गत बंधौरा थर्मल पॉवर प्लांट का विस्तार प्रस्तावित है, जो मौजूदा संयंत्र सीमा के भीतर है। इससे मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में बिजली की मांग में हो रही लगातार वृद्धि को पूरा करने में मदद मिलेगी।

अडानी फाउंडेशन के सहयोग से गांव में हो रहे कार्यक्रम

गौरतलब है कि गांव बंधौरा स्थित महान एनर्जेन लिमिटेड की दो इकाइयां कुल 1200 मेगावाट की क्षमता संचालित है। सामाजिक सरोकारों के तहत इस क्षेत्र में अडानी फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन और ढांचागत विकास के कई कार्यक्रमों का संचालन हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button