स्वस्थ-जगत

खाली पेट धनिया पानी पीने के फायदे

आयुर्वेद में धनिया के कई फायदे बताए गए हैं। धनिया शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और शरीर की कई सफाई में मदद करता है। वात, पित्त और कफ दोषों को मिलाकर धनिया बहुत ही अच्छा माना जाता है।

यह पावरफुल मसाला केवल भोजन को सुगंध देने या स्वादिष्ट बनाने के काम नहीं आता बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। ‌सिरदर्द, सिगरेट, सोडा, वजन बढ़ने की समस्या, इनबैलेंस, ब्लीडिंग, डायमेंशन और डायमेंशन जैसी कई समस्याओं को रोकना संभव है।

परमीत कौर, प्रमुख एवं प्रमुख, धार्मिक एवं भौतिक विशेषज्ञ, मोरिंगो एशिया अस्पताल, गुड़गांव के अनुसार, प्रतिदिन खाली पेट धनिया का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और इसे लेने से अनिद्रा रोग दूर हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके गजब के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

पाचन में सुधार करें धनिया के बीजों में अच्छी मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। धनिया से बने पानी को नियमित रूप से पीने से गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

कचरे से बना पानी हानिकारक माना जाता है। इसे पीने से अप्रकाशित के मुखौटे को कम किया जा सकता है। इसके लिए 1 धनिया पाउडर को 1 चम्मच पानी में रातभर भर कर रख दें और सुबह के मसाले और जब ये आधा रह जाए तो अच्छा पी लें। ध्यान रहे कि नशे की लत को खत्म करने के 1 घंटे बाद ही इस ड्रिंक को बंद कर देना चाहिए। क्योंकि नाश्ते के 1 घंटे बाद तक किसी भी चीज को खाने से मनाही होती है। वेट लॉस में सुबह-सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है। इसे डिटॉक्स वॉटर के रूप में भी पिया जा सकता है। वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह जादुई जादुई असर दिखा सकता है। सही सामग्री और लेबल के साथ-साथ इस पेय का सेवन वजन में काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है। ‌ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है धनिया के दाने से बचाव करते हैं जो कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं धनिया के भीगे हुए दोनों का पानी पीने से रोग क्षमता मजबूत होती है और इसकी मदद से कई तरह के प्रभाव से बचाव किया जा सकता है ।। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में फ्री रेडिकल्स एक्टिविटी को कम करने में सहायता मिलती है खाली पेट धनिया के पानी को पीने से लेकर कई चैलेंज में मदद मिलती है।

धनिया का पानी कैसे बनाएं धनिया का पानी बनाना बेहद आसान होता है। इसके लिए आपको बिल्कुल भी गंभीर संकट की आवश्यकता नहीं है। इसे तैयार करने के लिए एक बड़ा टेबल स्पून धनिया के मसाले को एक कप पानी में एक चम्मच रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह के समय इसे अच्छा खाली पेट पी लें। बचे हुए टुकड़ों को आप सुखाकर खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button