देश

भारत में त्योहारों का सीजन जोर-शोर से शुरू हो चुका है, अब 17 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित

नई दिल्ली
भारत में त्योहारों का सीजन जोर-शोर से शुरू हो चुका है, और इसके साथ ही छुट्टियों की लंबी श्रृंखला भी शुरू हो गई है। गांधी जयंती से आरंभ हुई इस छुट्टियों की लड़ी, नवरात्रि, दशहरा, और दिवाली के बाद जाकर खत्म होगी। अब 17 अक्टूबर 2024 को भी कई राज्यों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, जो क्षेत्रीय त्योहारों के आधार पर लागू होगा।

17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर कर्नाटक, असम, और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में स्कूल, कॉलेज, और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। जहां जिस त्योहार का ज्यादा प्रचलन है, वहां उस त्योहार के अनुसार अवकाश घोषित किए गए हैं।

इसके अलावा, विभिन्न राज्यों में त्योहारों के चलते पूरे अक्टूबर में कई तिथियों पर छुट्टियां रहेंगी। उदाहरण के लिए, असम में 17 अक्टूबर को कटि बिहू का त्योहार मनाया जाएगा, जबकि जम्मू और कश्मीर में 26 अक्टूबर को परिग्रहण दिवस के मौके पर अवकाश रहेगा।

त्योहारों के इस मौसम में कई लोग लगातार चार दिनों तक छुट्टियों का लाभ उठा सकेंगे। ऐसे में लोगों को इन छुट्टियों की जानकारी पहले से ही मिल रही है ताकि वे अपने काम और यात्रा की योजना आसानी से बना सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button