स्वस्थ-जगत

पिंपल्स हटाने और बेदाग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें अशोकारिष्ट, जानें इसके फायदे

हम हर दूसरे या तीसरे व्यक्ति पर एक्ने, दाग-धब्बों और पिंपल्स से हो रहे हैं, बाकी पाने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम और ट्यूब का इस्तेमाल करते हैं, जिनका असर तब तक रहता है जब तक इनका प्रयोग किया जाये। इसलिए आज हम आपके लिए एक बहुत ही प्रभावशाली हरे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जो त्वचा से जुड़ी आपकी कई समस्याओं को हर करने में मदद करेगा।

हम बात कर रहे हैं अशोकारिष्ट की, ये एक ऐसा पौधा है जो आपको कई जगहों पर दिखेगा। ये कोई आम पौधा नहीं है बल्कि इसके लैक्टेन का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है। इसके और फायदे क्या हैं और आप इसके फेस पैक को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

शरीर पर अशोकाश्रम के फायदे अशोकाश्रम में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो उन लोगों को कम करने में मदद करते हैं कील-मुंहों को पैदा करने में मदद करते हैं। साथ ही ये चेहरे वाली त्वचा पर रेडनेस, सूजन, डार्क स्पॉट, पिगमेंटेशन और त्वचा को निखारने में भी मदद करती है। आइए जानते हैं इसे चेहरे पर कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

अशोकारिष्ठ के पत्ते – 5-6 ग्लिसरीन – 1 चम्मच पानी – 1 गिलास ऐसे तैयार करें अशोकाृष्ट फेस पैक सबसे पहले आप एक छोटे पैन में 1 गिलास पानी में अशोकारिष्ठ के शिष्यों को अच्छे से लें।
इसके बाद गैस टैब बंद हो जाए जब दुकानदारों में पानी की मात्रा भी आधी रह जाए।
अबे स्टॉल लगे दुकानदारों को मिक्सी में स्टाक पेस्ट बना लें।
तैयार पेस्ट को एक कटोरी में मिला लें और उसमें 1 मिश्रण ग्लिसरीन मठरी से मिलाकर बना लें।
अब आप इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट तक रखें।
समय होने पर पूरे के बार नाम पानी से चेहरा धो लें।
आपने खुद देखा कि एक बार इस्तेमाल के बाद ही आपका चेहरा चमक रहा है और चेहरा चमक रहा है।

चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे ग्लिसरीन एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कई सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है और त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है। फिर बात यह है कि त्वचा को दाग से साफ करने की हो या फिर त्वचा को कम करने की, ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दिशा का मुख न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button