देश

भारत ने गरीबी कम करने, विद्युतीकरण को विस्तार और स्वच्छ जल एवं स्वच्छता तक पहुंच में महत्वपूर्ण प्रगति की: UN अधिकारी

नई दिल्ली
भारत ने गरीबी कम करने, विद्युतीकरण को विस्तार देने और स्वच्छ जल एवं स्वच्छता तक पहुंच में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) की कार्यकारी निदेशक नतालिया केनम ने दी। अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान, केनम ने कहा, "जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, तो पाती हूं कि गरीबी में महत्वपूर्ण कमी आई है। विद्युतीकरण में हुई प्रगति और सभी के लिए स्वच्छ जल व स्वच्छता की आकांक्षाओं को देखना आश्चर्यजनक है। संयुक्त राष्ट्र के लिए यह गर्व की बात है कि हम इन उपलब्धियों में प्रमुख साझेदार रहे हैं।"

केनम पिछले 30 वर्षों से भारत का दौरा कर रही हैं। उन्होंने देश में हुए सकारात्मक बदलावों का जिक्र किया। ANI को दिए इंटरव्यू में केनम ने कहा, "भारत में प्रगति की गति और तेजी उत्साहजनक है। यह देखना प्रेरणादायक है कि भारत सकारात्मक परिवर्तन का एक प्रमुख उदाहरण बन गया है। जब भारत प्रगति करता है, तो ग्रामीण इलाकों सहित पूरे समुदायों में बड़े बदलाव होते हैं।" UNFPA के भारत के साथ 50 वर्षों की साझेदारी का जश्न मनाते हुए, उन्होंने भारत सरकार, समुदायों और अन्य भागीदारों के कठिन परिश्रम की सराहना की। उन्होंने कहा, "सभी का विकास सुनिश्चित करने की भारत की महत्वाकांक्षा वास्तव में अद्भुत है। हम गर्व करते हैं कि हमने मातृ मृत्यु दर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे भारत ने अपने सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) से पहले ही बढ़त हासिल की। कोई भी महिला जीवन देते समय मरनी नहीं चाहिए, और भारत इसे एक वास्तविकता बना रहा है।"

उन्होंने यह भी बताया कि भारत में बाल विवाह की घटनाओं में पिछले 50 वर्षों में आधी कमी आई है। उन्होंने कहा, "यह सांस्कृतिक बदलाव, जहां बालिकाओं को शिक्षित किया जा रहा है, एक उज्जवल भविष्य का संकेत है जिसमें महिलाएं सशक्त हो रही हैं, परिवार खुशहाल हो रहे हैं और आर्थिक समृद्धि हो रही है।" भारत के वैश्विक नेतृत्व के बारे में बात करते हुए, केनम ने कहा, "भारत विकासशील देशों के साथ साझेदारी के संदर्भ में भी कदम बढ़ा रहा है, और यह क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर सतत विकास के लिए मदद कर रहा है। भारत न केवल एक आर्थिक महाशक्ति है, बल्कि यह सतत विकास लक्ष्यों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है, खासकर उन क्षेत्रों में जो महिलाओं और बालिकाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो UNFPA के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं।"

उन्होंने डिजिटल क्रांति को भी भारत की बड़ी उपलब्धि बताया, जो जमीनी स्तर पर लोगों के जीवन को बदल रही है। उन्होंने कहा, "भारत की डिजिटल सेवाओं में इनोवेशन ने दूरदराज के इलाकों में महिलाओं के लिए जीवन को आसान बना दिया है। मोबाइल फोन की पहुंच के साथ, कई महिलाएं अब सरकारी सेवाओं और UNFPA की जानकारी तक सीधे पहुंच पा रही हैं।" अपनी यात्रा के उद्देश्य पर बात करते हुए केनम ने बताया, "मैं यहां हमारी समर्पित टीम के साथ यह जश्न मनाने आई हूं कि हम कैसे भारत को 'कोई पीछे न छूटे' के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं। राजस्थान, ओडिशा, मध्य प्रदेश और अन्य जगहों पर हमारी कोशिशें सकारात्मक पुरुषत्व, डेटा-आधारित विकास और युवाओं को सशक्त करने पर केंद्रित हैं, ताकि वे समाज में सक्रिय रूप से योगदान दे सकें।"

उन्होंने भारत की महिलाओं द्वारा नेतृत्व किए जा रहे विकास पर भी खुशी जताई और कहा, "यह देखना प्रेरणादायक है कि भारत सरकार पूरे क्षेत्रों में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की बात कर रही है। UNFPA और संयुक्त राष्ट्र यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि महिलाएं और बालिकाएं विकास के केंद्र में रहें और जो लोग पीछे छूट गए हैं, उन्हें उनका मानव गरिमा का अधिकार मिले।" अंत में, केनम ने भारत में अपने व्यक्तिगत अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा, "एक चिकित्सक के रूप में, मुझे कोयंबटूर, तमिलनाडु में आयुर्वेद का अनुभव करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मैंने भारत की जीवंत संस्कृति का भी आनंद लिया, चाहे वह फैशन हो या भोजन, और इसे महिलाओं और बालिकाओं की दृष्टि से देखा। यहां आकर और भारत की प्रगति के समर्थन में फिर से प्रतिबद्धता जताकर बहुत खुशी हो रही है।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button